चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी का सौगात, बिहार को मिले 33 अमृत भारत स्टेशन

पीएम मोदी ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बिहार को 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 68 आरओबी की सौगात दी है. साथ ही रोड अंडर ब्रिज और एलएचएस का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया है.

New Update
PM मोदी की बिहार को सौगात

PM मोदी की बिहार को सौगात

लोकसभा चुनाव के पहले सिर्फ दौरा, भाषण और जनसभा ही नहीं होती, बल्कि प्रचार का एक तरीका योजनाओं का अंबार लगाना भी है. बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों का सिलसिला काफी समय से शुरू हो चुका है. चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बिहार को साधने की तैयारी में हैं, इसी कड़ी में आज उन्होंने राज्य को एक बड़ी सौगात दी है.

'अमृत भारत स्टेशन' 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमृत भारत स्टेशन योजना की सौगात बिहार के कई स्टेशनों को दी है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम ने 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 68 रोड ओवर ब्रिज(आरओबी), रोड अंडर ब्रिज और एलएचएस का उद्घाटन और शिलान्यास किया है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ एक अणे मार्ग स्थित सीएम हाउस के 'संकल्प' में सीएम नीतीश कुमार डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे. 

GHQFc8nWsAAAQ1_

प्रधानमंत्री ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रिमोट से बिहार के अलावा देशभर में 41,000 करोड़ रुपए की लागत से 554 रेलवे स्टेशनों और 1500 रोड ओवर ब्रिज, अंडर पास का शिलान्यास और उद्घाटन किया है. जिसमें 68 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास बिहार के हिस्से में भी है. बिहार के फतुहा-इस्लामपुर रोड अंडर ब्रिज, बिहटा-नेउरा ‌ओवर ब्रिज, पटना-गया रोड अंडर ब्रिज शामिल है.

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 33 रेलवे स्टेशनों में दानापुर डिवीजन के तीन स्टेशन शामिल हैं. योजना के तहत बरौनी, सिवान, मुंगेर, थावे, सबौर, अररिया कोर्ट, शिव नारायणपुर, दौरम, मधेपुरा, डेहरी ऑन सोन ,गुरारू, काढ़ागोला रोड, चौसा, लहरियासराय, बांका, सिमरी, बख्तियारपुर, सुपौल, नवादा, रक्सौल, मोतीपुर, लखीसराय, मशरख, रफीगंज, मैरवा, पीरो, बिक्रमगंज, लाभा, जनकपुर रोड, चकिया, नवीन नगर रोड, घोड़ासहन, सालमारी, एकमा और शाहपुर पटोरी स्टेशन का पुनर्विकास कराया जाएगा. 

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशनों पर भविष्य में यात्रियों के सुविधा सुगमता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जरूरत के अनुसार स्टेशन भवन, प्रवेश और निकास द्वार, फुट ओवर ब्रिज, कॉनकोर्स, प्लेटफार्म सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, दिव्यांग सुविधा, रोशनी की सुविधा, बैठने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, स्वच्छता, पहुंच पथ, संकेत और निर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले इत्यादि का विकास कराया जाएगा. 

Bihar Nitish Kumar PM modi railway station Amrit Bharat station