राम मंदिर समारोह और गणतंत्र दिवस के लिए पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

बिहार सरकार ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह और 26 जनवरी को देखते हुए सभी जिलों के वरीय पुलिस अधीक्षक जिला पुलिस अधीक्षक को पुलिसकर्मियों की छुट्टियों को रद्द करने का आदेश दिया है.

New Update
पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

अयोध्या के राम मंदिर का आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह है. यह समारोह पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है. देशभर में रामलला के स्वागत के लिए तैयारी की गई है. देशभर में जगह-जगह पर दीपोत्सव की तैयारी की गई है, सबकी निगाहें आज पीएम मोदी और अयोध्या पर टिकी हुई हैं. यूपी के साथ-साथ बिहार में भी रामलला के स्वागत की तैयारियां की गई. लाखों की भीड़ आज अयोध्या सहित देशभर के राम मंदिर और हनुमान मंदिर में देखी जा रही है. 

Advertisment

पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज के इस कार्यक्रम के लिए सुरक्षा अलर्ट जारी किया है. जिसके बाद बिहार सरकार ने भी पुलिसकर्मी और सुरक्षा के लिए बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ने 27 जनवरी तक बिहार में सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है. यह फैसला राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह और 26 जनवरी को देखते हुए लिया गया है. सभी जिलों के वरीय पुलिस अधीक्षक जिला पुलिस अधीक्षक को इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं. पुलिसकर्मियों को सिर्फ मेडिकल और आवश्यक कारणों की वजह से छुट्टियां दी जाएगी.

एसपी विनीत कुमार ने बताया कि पुलिस मुख्यालय की तरफ से इस बारे में निर्देश जारी किया गया हैं. 22 जनवरी और 26 जनवरी के अवसर पर सांप्रदायिक सद्भाव और विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 27 जनवरी तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियों को रद्द किया गया है. इस दौरान सोशल मीडिया पर भी पुलिस खड़ी नजर रखेगी. किसी भी तरह के अफवाह और आपत्तिजनक पोस्ट को देखकर पुलिस तुरंत ही कार्रवाई करेगी.

Advertisment

700 पुलिसकर्मी तैनात

सभी जिलों में 48 घंटे के लिए पुलिस गश्ती को बढ़ाया गया है. संवेदनशील जगहों पर पुलिस को सतर्क रहने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं. सीतामढ़ी, गया, पटना, पूर्णिया, नवादा, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर जिलों में जिला पुलिस बल की तैनाती की गई है. बिहार पुलिस के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स की कंपनियों की भी नियुक्ति की गई है. पटना के प्रमुख मंदिर और चौक चौराहों पर मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है. इस दौरान जिले में 700 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. 

पटना के खाजपुरा शिव मंदिर और डाक बंगला चौराहा पर कई कार्यक्रम कराए जा रहे हैं. दोनों जगह पर आज दीपोत्सव, भंडारे की तैयारी की गई है. इस दौरान डाक बंगला, एग्जिबिशन रोड, स्टेशन, आर ब्लॉक चौराहा, आयकर गोलंबर, शगुना मोड़ पर ट्रैफिक व्यवस्था भी प्रभावित रहेगी. 

अयोध्या नगरी सुरक्षित

अयोध्या नगरी में आज इस कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.  शनिवार की से ही अयोध्या नगरी छावनी में तब्दील हो चुकी है. शहर के एंट्री, एग्जिट प्वाइंट और राम मंदिर के इलाकों में पुलिस और एटीएस के कमांडो को तैनात किया गया है. ब्लैक कैट कमांडो और सुरक्षा कर्मियों की गाड़ियां अयोध्या में देखी जा रही है. ड्रोन से भी पूरे शहर पर नजर रखे जा रही है.

nitishkumar rammandir Ram Mandir Pran Pratistha Ceremony Bihar