झारखंड हाईकोर्ट में बिजली गुल, कोर्ट ने ऊर्जा सचिव को किया तलब

बिजली गुल हो जाने के कारण झारखंड हाईकोर्ट में घंटों काम ठप हो गया. गुरुवार को बिजली कट जाने से करीब डेढ़ घंटे तक कोर्ट परिसर में अंधेरा छाया रहा.

New Update
झारखंड हाईकोर्ट में बिजली

हाईकोर्ट में बिजली गुल

झारखंड में बिजली के कारण आम इंसान तो दूर अब न्यायाधीश भी परेशान हो रहे हैं. बिजली गुल हो जाने के कारण झारखंड हाईकोर्ट में घंटों काम ठप हो गया. गुरुवार को बिजली कट जाने से करीब डेढ़ घंटे तक कोर्ट परिसर में अंधेरा छाया रहा और इस दौरान कोर्ट की कार्रवाई भी रोकनी पड़ गई.

दरअसल झारखंड के नए हाईकोर्ट भवन में बिजली सप्लाई के लिए एक अलग सबस्टेशन बनाया गया है,‌ जहां 33 केबी विधानसभा और 33 केबी हाईकोर्ट फीडर से लाइट दी जाती है. दोनों ही फीडर आज चालू थे, मगर बिजली अचानक कट गई. जिस कारण थोड़ी देर बाद जनरेटर से बिजली बहाल की गई और हाईकोर्ट की कार्यवाही को फिर शुरू किया गया. कोर्ट में बिजली जाने के बाद बिजली विभाग और वर्क्स डिपार्टमेंट की टीम आनन-फानन में परिसर पहुंची. जहां प्रारंभिक जांच में पता चला कि वर्क्स डिपार्टमेंट के सिस्टम में खराबी आ गई थी, जिस कारण बिजली गुल हो गई थी.

खबरों के मुताबिक घंटों बिजली गायब रहने के कारण हाईकोर्ट ने नाराजगी जाहिर की है. कोर्ट ने राज्य के ऊर्जा और मुख्य सचिव को बिजली गुल होने के कारण तलब कर दिया. दोनों अपने कोर्ट में पेश होकर आश्वासन दिया कि आगे कभी भी बिजली आपूर्ति को लेकर समस्या नहीं होगी, इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा.

बता दें कि झारखंड हा कोर्ट के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मई 2023 में किया था. 72 एकड़ में फैले इस समय परिसर में पावर कट होने के बाद सोलर पैनल और जनरेटर से बिजली देने की सुविधा है. इसके लिए एक अलग बिजली सबस्टेशन भी है, जहां से कोर्ट में बिजली सप्लाई होती है.

jharkhand news Power cut in Jharkhand HC Jharkhand Highcourt News