कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती पर जगह-जगह कार्यक्रम, पटना के कई रूटों में बदलाव

राजधानी पटना में जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती के उपलक्ष में बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इन कार्यक्रमों की भरमार को देखते हुए 24 जनवरी को पटना के कई रूट में बदलाव किया गया है.

New Update
कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती आज

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती आज

बिहार की धरती पर जन्मे कर्पूरी ठाकुर की जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है. 24 जनवरी को देशभर में कर्पूरी ठाकुर की उनकी जयंती के मौके पर उन्हें नमन किया जा रहा है. राजधानी पटना में जननायक की जयंती के उपलक्ष में बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. इस समारोह की तैयारी कई दिनों पहले से ही राजनीतिक पार्टियों ने शुरू कर दी थी. जदयू, राजद, लोजपा(रा) सहित कई पार्टियों ने कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनाने की तैयारी की है. इन कार्यक्रमों की भरमार को देखते हुए 23 जनवरी की रात से ही पटना में ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किए गए.

कर्पूरी ठाकुर की जयंती को लेकर शहर में बदला रूट

चितकोहरा दक्षिण से पटेल गोलंबर की ओर जाने वाली गाड़ियां गर्दनीबाग या अनीसाबाद गोलंबर की ओर डायवर्ट होंगी. फुलवारी जेल मोड़ से पटना एयरपोर्ट आने वाली गाड़ियां जगदेव पथ रोड या टमटम पड़ाव की ओर डायवर्ट होगी. जगदेव पथ और हार्डिंग पार्क पर गाड़ियों के परिचालन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है.

वीर चंद पटेल पथ पर भी जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती का जयंती समारोह का आयोजन हो रहा है. इस दौरान वीरचंद पटेल पथ से आने जाने वाली गाड़ियों के लिए भी नई ट्रैफिक व्यवस्था और पार्किंग व्यवस्था तैयार की गई है. आयकर गोलंबर से आर ब्लॉक की ओर जाने वाले वाहनों को आयकर गोलंबर से कोतवाली टी से जीपीओ होते हुए डायवर्ट किया जाएगा. आर ब्लॉक चौराहा से आयकर गोलंबर की ओर जाने वाली गाड़ियों को आर ब्लॉक चौराहा से पूर्व जीपीओ की ओर और पश्चिम हार्डिंग रोड में डाइवर्ट किया जाएगा. अदालत गंज मोड़ पूर्व से अदालत के नीचे पश्चिम वीरचंद पटेल पथ में आने वाली गाड़ियों को तारामंडल की ओर डायवर्ट किया जाएगा. दरोगा राय पद से वीरचंद पटेल पथ में आने वाले गाड़ियों को आयकर गोलंबर की तरफ प्रवेश नहीं दिया जाएगा, इन गाड़ियों को आर ब्लॉक चौराहा होते हुए जीपीओ की ओर डायवर्ट किया जाएगा.

यह बदलाव पूरे 24 घंटे के लिए, 23 फरवरी की रात 10:00 बजे से 24 फरवरी की रात 10:00 बजे तक किए गए हैं. हालांकि एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड की गाड़ियों, मरीज, शव वाहन और न्यायिक कार्य से जुड़े वाहनों पर प्रतिबंध नहीं रहेगा.

मरणोपरांत कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न

केंद्र सरकार ने मंगलवार को ही बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर(Former Chief Minister of Bihar Karpoori Thakur) को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान किया. राष्ट्रपति भवन की ओर से इस बारे में जानकारी देते हुए कहा गया कि भारत सरकार को बताते हुए गर्व हो रहा है कि देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिवंगत कर्पूरी ठाकुर को दिया जा रहा है. वह भारतीय राजनीति में सामाजिक न्याय के पुरोधा और एक प्रेरणादायक साक्षर थे. यह सामान समाज के वंचित वर्ग के उत्थान में कर्पूरी ठाकुर के जीवन भर के योगदान और सामाजिक न्याय के प्रति उनके अथक प्रयास को श्रद्धांजलि है.

कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती के मौके पर भारत रत्न मिलने से जदयू पार्टी ने केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया है. साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा है- पूर्व मुख्यमंत्री और महान समाजवादी नेता स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ दिया जाना हार्दिक प्रसन्नता का विषय है. केंद्र सरकार का यह अच्छा निर्णय है। स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान दलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा. हम हमेशा से ही स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को ‘भारत रत्न’ देने की मांग करते रहे हैं। वर्षों की पुरानी मांग आज पूरी हुई है। इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद.

पटना में कर्पूरी ठाकुर के जन्म शताब्दी पर बड़ा आयोजन

कर्पूरी ठाकुर के जन्म शताब्दी समारोह को जदयू भव्य तरीके से मनाने के लिए तैयारी कर चुका है. पटना के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड में जदयू ने आज बड़ा आयोजन रखा है, जिसमें प्रदेश के मुखिया भी शामिल होंगे. हालांकि आज के इस शताब्दी समारोह को ले कर भाजपा और जदयू में तकरार हो गई थी. दोनों के बीच में समारोह आयोजन करने वाली जगह को लेकर तकरार हुई थी. भाजपा ने पटना के मिलर ग्राउंड मैदान को समारोह के लिए बुक किया था, जबकि मुखिया नीतीश कुमार की पार्टी ने कार्यक्रम के लिए वेटरनरी कैंपस के ग्राउंड को बुक किया था. लेकिन दोनों पार्टियों के बीच तब तनाव बढ़ गया जब 23 जनवरी के लिए जदयू ने मिलर ग्राउंड मैदान को बुक किया. बीते रविवार से ही जदयू ने मिलर ग्राउंड में पंडाल बनाना शुरू कर दिया था.

भाजपा ने जदयू के इस पंडाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. भाजपा की तरफ से यह आरोप लगाया जा रहा था कि नीतीश कुमार के समर्थक अवैध रूप से मिलर ग्राउंड पर कब्जा कर रहे हैं. भाजपा ने कहा था कि वह कर्पूरी ठाकुर की जयंती को जदयू कार्यालय के बाहर रोड पर मनाएंगे. भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष से सम्राट चौधरी ने नीतीश कुमार पर आरोप लगाया था कि 18 साल बिहार की सत्ता संभालने के कारण जदयू के नेता गुंडागर्दी पर उतारू हो गए हैं.

सम्राट चौधरी ने आगे कहा कि जदयू कर्पूरी ठाकुर की जयंती कार्यक्रम मनाना चाह रही है तो इसमें उन्हें कोई रोक नहीं सकता. लेकिन नीतीश कुमार की पार्टी बस इतना ध्यान रखें कि कर्पूरी ठाकुर सिर्फ उनके ही नहीं है और उनकी कोई विचारधारा कर्पूरी ठाकुर से मेल नहीं खाती है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के पूर्व सीएम की जयंती के मौके पर उन्हें याद किया है. अपने एक्स अकाउंट पर उन्होंने लिखा है- देशभर के मेरे परिवारजनों की ओर से जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी जन्म-शताब्दी पर मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि. इस विशेष अवसर पर हमारी सरकार को उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. भारतीय समाज और राजनीति पर उन्होंने जो अविस्मरणीय छाप छोड़ी है, उसे लेकर मैं अपनी भावनाओं और विचारों को आपके साथ साझा कर रहा हूं… 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने वेबसाइट पर भी जननायक के विचारों को विस्तार में लिखा है. 

Bihar KarpuriThakur bharatratan Former Chief Minister of Bihar Karpoori Thakur