दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे का तोहफा, बिहार और यूपी में चलेंगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें

दिवाली छठ पूजा पर बिहार और यूपी जाने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे चंडीगढ़, फिरोजपुर और बठिंडा से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें शुरू करेगा.

New Update
भारतीय रेल

दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे का तोहफा

राज्य में पर्व त्योहार के समय कई लोग जो बाहर काम करते हैं उनका आगमन  त्योहारों में होने लगता है. विकासशील राज्य जिनमें बिहार और उत्तर प्रदेश खासतौर पर गिना जाता है.

अच्छी पढ़ाई, अच्छे रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में रहते हैं और पर्व और त्योहार जैसे मौको पर वापस अपने घर की ओर लौटते हैं. इन सभी लोगों के लिए सरकार भी पर्व के समय खासकर ट्रेन के सुविधा बढ़ा देती है. रोज दिन चलने वालों की ट्रेन के मुकाबले पर्व के समय ट्रेन की संख्या बढ़ा दिया जाता है, ताकि अन्य राज्यों से वापस लौटने वाले लोगों को परेशानी ना हो.

ट्रेन की संख्या बढ़ाई जाएगी

बिहार और उत्तर प्रदेश के कई लोगों को अभी ट्रेन की सीट बुक करने में दिक्कत हो रही है. कई ट्रेन में लम्बी वेटिंग लिस्ट छठ पूजा तक है. इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

रेलवे दिवाली छठ पूजा पर बिहार और यूपी जाने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए चंडीगढ़, फिरोजपुर और भटिंडा से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की शुरुआत करेगा.

चंडीगढ़-गोरखपुर स्पेशल का संचालन 2 नवंबर से शुरू होगा और 30 नवंबर तक यह ट्रेन चलाई जाएगी. 04518 नंबर की यह ट्रेन हर गुरुवार को 11:15 बजे चंडीगढ़ से खुलेगी और शुक्रवार को 11:35 में लखनऊ होते हुए 6:20 में गोरखपुर पहुंचेगी. इस ट्रेन में जनरल की 6 बोगियां, स्लीपर की 6 बोगियां, एसी फर्स्ट, सेकंड और थर्ड भी रहेगी.

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का भी संचालन 3 नवंबर से शुरू

ट्रेन संख्या 04517 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन का भी संचालन 3 नवंबर से शुरू हो जाएगा जो 1 दिसंबर तक जारी रहेगा. यह ट्रेन गोरखपुर से चंडीगढ़ जाएगी जो हर शुक्रवार को 10:05 पर गोरखपुर से खुलकर 3:00 बजे लखनऊ पहुंचेगी और उसके बाद अगले दिन यानी शनिवार को 2:10 पर चंडीगढ़ पहुंचेगी. 

इसी तरह से गाड़ी संख्या 04529 वाराणसी से भटिंडा जाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. इसका संचालन 6 नवंबर से 30 नवंबर तक हर सोमवार और गुरुवार को रात 8:40 से वाराणसी से होगा. रात को 1:40 में यह ट्रेन लखनऊ पहुंचेगी और अगले दिन शाम में 7:10 पर भटिंडा पहुंचेगी. इस ट्रेन में स्लीपर की 12 बोगियां और जनरल की 9 बोगियां शामिल होंगी.

वही फिरोजपुर से पटना के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी जिसका नंबर है 04678 है. यह ट्रेन 25 अक्टूबर से 29 नवंबर तक फिरोजपुर से हर बुधवार 1:25 पर खुलेगी और अगले दिन 6:30 बजे लखनऊ होते हुए 5:00 बजे पटना पहुंचेगी.

इन सभी ट्रेनों को दूसरे शहरों में काम करने वाले लोगों के लिए स्पेशल तौर पर चलाए जा रहा है ताकि उन्हें अपने घर परिवारों के पास लौटने में किसी तरह की परेशानी ना हो.

Bihar indian railways festive special train uttarpradesh