Rajgir News: राजगीर में राज्य की पहली स्पोर्ट्स एकेडमी बनकर तैयार, कल CM करेंगे उद्घाटन

Rajgir News: खेल दिवस के मौके पर राजगीर में खेल अकादमी का उद्घाटन होने जा रहा है. राज्य के पहले खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय को 851 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है.

New Update
राज्य की पहली स्पोर्ट्स एकेडमी

राज्य की पहली स्पोर्ट्स एकेडमी

29 अगस्त 2024 को सीएम नीतीश कुमार बिहार को एक अलग खेल अनुभव से जोड़ने जा रहे हैं. खेल दिवस के मौके पर राजगीर में खेल अकादमी का उद्घाटन होने जा रहा है. राज्य के पहले खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय के उद्घाटन से राज्य के खिलाड़ियों का उज्जवल भविष्य बनाने जा रहा है. राजगीर में 90 एकड़ में बने अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कंपलेक्स को कई मायने में खास माना जा रहा है. इस खेल अकादमी में एक साथ 24 खेल विधाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा. एक ही कैंपस में प्रशिक्षण, अकोमोडेशन, मेडिकल सहित कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. 

बिहार खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय का एक भाग बनकर तैयार है. यहां इंडोर और आउटडोर दोनों तरह के खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. खेल अकादमी में आउटडोर के 14 और इंदौर के 10 तरह के खेलों का प्रशिक्षण मिलेगा. इसके पहले चरण में 19 खेलों के ट्रेनिंग की शुरुआत होगी. राजगीर खेल अकादमी देश का पहला अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कंपलेक्स है जहां इतने तरह के खेलों का प्रशिक्षण एक ही छत के नीचे दिया जाएगा. अकादमी के परिसर में प्रशासनिक भवन, अकादमिक भवन, व्याख्यान कक्ष, आवासीय परिसर, छात्रावास, डाइनिंग हॉल इत्यादि भवन बनाए गए हैं.

परिसर के अंदर 24 बेड का मेडिकल बोर्ड, जिसमें 12 पुरुष और 12 महिलाओं के लिए सुविधाएं मौजूद रहेंगी. सीटी स्कैन, एक्स-रे, फिजियोथैरेपी, मसाज, पैथोलॉजी इत्यादि सुविधाएं भी खिलाडियों के लिए मौजूद रहेंगी.

इस इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कंपलेक्स की घोषणा साल 2007 में ही हुई थी, लेकिन शिलान्यास 12 अक्टूबर 2018 को हुआ. इस स्पोर्ट्स कंपलेक्स के निर्माण पर 740 करोड़ रुपए खर्च होने थे, लेकिन समय अवधि बढ़ने के कारण 851 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. हालांकि अभी क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण होना बाकी है. इसके निर्माण होने तक लागत बढ़कर 1100 करोड़ रुपए हो जाएगी. हालांकि अभी खेल अकादमी को बनने में 2 साल का और समय लगेगा. फ़िलहाल इसका 55 प्रतिशत काम ही पूरा हुआ है.

राजगीर खेल अकादमी में एथलेटिक्स, कबड्डी, वॉलीबॉल, फुटबॉल, हॉकी, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, स्विमिंग, तीरंदाजी, भारत्तोलन, कुश्ती, तलवारबाजी, बैडमिंटन, साइकलिंग, रग्बी, सेपक टाकरा, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, वुशु, शतरंज, क्रिकेट, टेनिस, बॉक्सिंग, निशानेबाजी खेलों की ट्रेनिंग दी जाएगी. 

नए खेल अकादमी बनने अब राज्य के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना होगा. बिहार से भी अब कई प्रतिभावान खिलाड़ी उभरेंगे.

खेल दिवस से के दौरान उद्घाटन के मौके पर 9 अंतर्राष्ट्रीय खिलाडियों को सीएम सम्मानित करेंगे. खिलाड़ियों को उनके उपलब्धि के अनुसार नगद पुरस्कार और सम्मान दिया जाएगा.

Rajgir News Rajgir International sports complex