Ranchi News: रांची में सफाई कर्मियों की आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल, सड़कों पर लगेगा कूड़े का ढेर

Ranchi News: रांची नगर निगम सफाई कर्मचारियों ने 5 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल की घोषणा की है. निगम के 2300 से ज्यादा सफाई कर्मचारी आज से हड़ताल पर चले गए है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
सफाईकर्मी आज से हड़ताल पर

रांची में सफाई कर्मियों की हड़ताल

राजधानी रांची की सड़कों पर आज से कूड़े का अंबार लग सकता है. दरअसल रांची नगर निगम सफाई कर्मचारियों ने हड़ताल की घोषणा कर दी है. सफाई कर्मचारियों ने 5 सूत्री मांगों को लेकर हड़ताल की घोषणा की है. 1800 मजदूर, 80 जोनल ट्रांसपोर्ट और वार्ड सुपरवाइजर, 100 से ज्यादा कचरा उठाने वाले छोटे वाहन, ट्रैक्टर समेत हाईवा चालक भी हड़ताल में शामिल होंगे. सफाई मजदूर संघ की ओर से बुलाई गई इस हड़ताल के कारण सभी 53 वार्ड क्षेत्र से डोर टू डोर कचरा उठाओ बंद हो जाएगा.

रांची नगर निगम के 2300 से ज्यादा सफाई कर्मचारियों की आज से हड़ताल शुरू हुई है. पांच सूत्री मांगों को लेकर सोमवार की सुबह से ही सफाई कर्मचारियों ने नागाबाबा खटाल में हड़ताल को सफल बनाने के लिए एकत्रित होना शुरू किया. कर्मियों ने कहा कि आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हुई है, जो हमारी मांगों के पूरा होने पर ही खत्म होगी. सफाईकर्मियों ने बताया कि 5 दिन पहले ही अपनी मांगों को लेकर जिला प्रशासन के साथ-साथ नगर विकास विभाग और नगर निगम को जानकारी दी थी. मगर हमारी मांगों को नहीं माना गया. सफाईकर्मियों ने आगे बताया कि वह अपने पांच सूत्री मांगों को लेकर काफी दिनों से आंदोलन कर रहे हैं.

सफाई कर्मियों की मांग है कि जिन भी सुपरवाइजर का 10 साल हो गया है, उन्हें स्थाई किया जाए. साथ ही जिन-जिन सफाई कर्मियों ने 10 साल पूरे किए हैं उन्हें भी स्थाई किया जाए. सफाई कर्मचारियों की दूसरी मांग है सामान्य काम, समान वेतन लागू किया जाए. सफाई कर्मियों ने मानदेय में 30% की बढ़ोतरी की भी मांग रखी है.

रविवार से ही सफाई कर्मियों के हड़ताल का नजारा शहर में दिखना शुरू हो गया, जहां अधिकतर क्षेत्रों में कूड़ा वाहन नहीं पहुंचे. वहीं स्टेशन रोड, चुटिया में सड़क पर कूड़े का ढेर लगा हुआ है. अपर बाजार, मेन रोड, हरमू सहित अन्य क्षेत्रों में भी सफाई कर्मियों ने काम करने से मना कर दिया है.

ranchi news sweepers strike in Ranchi Ranchi Nagar Nigam