Remal Cyclone: मिजोरम में भारी बारिश के बाद पत्थर की खदान ढही, 10 की मौत, कई लापता

रेमल साइक्लोन के कारण मिजोरम में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण मंगलवार सुबह छह बजे आइजोल में पत्थर की एक खदान ढह गई. इस हादसे में 10 लोगों की मौत हो गयी है और 10 से ज्यादा लोग लापता हो गये हैं.

New Update
मिजोरम में भारी बारिश के बाद पत्थर की खदान ढही

मिजोरम में भारी बारिश के बाद पत्थर की खदान ढही

रेमल साइक्लोन के कारण मिजोरम में लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण मंगलवार सुबह छह बजे आइजोल में पत्थर की एक खदान ढह गई. इस हादसे में 10 लोगों की मौत हो गयी है और 10 से ज्यादा लोग लापता हो गये हैं. बताया जा रहा है, घटना आइजोल के मेल्थम और ह्लिमेन के बीच हुई है.

Advertisment

घटना के बाद से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. मिजोरम पुलिस के अनुसार अबतक 10 शव बाहर निकाले गये हैं जिनमें सात लोग स्थानीय हैं जबकि तीन लोग बाहरी राज्य के हैं. मलबे में और लोगों के दबे होने की आशंका है. हालांकि तेज बारिश के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में परेशानी हो रही है. 

रेमल तूफान के कारण राज्य में मंगलवार 28 मई को भी भारी बारिश हो रही है. बारिश के कारण ही पहले ही राज्य के सभी स्कूलों और सरकारी दफ्तरों को बंद कर दिया गया है. वहीं निजी कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ दिया गया है.

राज्य में कई जगह हुए ‘लैंडस्लाइड’

Advertisment

खराब मौसम और भारी बारिश के कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लैंडस्लाइड हुए हैं. हुनथर में NH-6 पर  लैंडस्लाइड के कारण मिजोरम देश के अन्य हिस्सों से कट गया है. वही राज्य के भीतर भी कई स्टेट हाईवे बारिश और मलबे के कारण बंद हो गये हैं.

राजधानी आइजोल के स्लेम वेंग में लैंडस्लाइड के कारण एक ईमारत पानी के बहाव के साथ बह गयी है. जिसके कारण तीन लोग लापता हो गये हैं. वहीं एक अन्य हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है. 

राज्य में आपदा की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने आपात बैठक बुलाई है जिसमें  गृह मंत्री सपडांगा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे.

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 30 मई तक बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं असम और मेघालय में 29 और 30 मई तक भारी वर्षा की संभावना जताई है.

Remal Cyclone Stone mine collapses Heavy rains in Mizoram