गर्मी के कारण स्कूल फिर बंद, इस बार शिक्षकों की भी छुट्टियां घोषित

शिक्षा विभाग ने एक बार फिर स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है. गर्मी के कारण 10 से 15 जून तक के लिए सभी स्कूलों को दोबारा बंद करने का आदेश जारी किया है.

New Update
गर्मी के कारण स्कूल फिर बंद

गर्मी के कारण स्कूल फिर बंद

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. इस गर्मी में घर के अंदर लोग रह नहीं पा रहे हैं और बाहर जाने वाले लोगों का हाल तो बेहाल ही है. ऐसे में राज्य में चलने वाले स्कूलों को बार-बार गर्मी के कारण खोला और बंद किया जा रहा है. बीते हफ्ते ही भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टियां कर दी थी, जिसके बाद सोमवार से फिर स्कूल खुले और एक बार फिर स्कूलों पर ताला लग गया है.

Advertisment

शिक्षा विभाग ने एक बार फिर स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है. विभाग का यह आदेश मौसम की मार को देखते हुए जारी किया गया है. बिहार सरकार ने गर्मी के कारण 10 से 15 जून तक के लिए सभी स्कूलों को दोबारा बंद करने का आदेश जारी किया है. इसके पहले सभी स्कूल 9 जून तक के लिए बंद थे.

WhatsApp Image 2024-06-11 at 11.16.48 AM

दरअसल मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है. बिहार में प्रचंड गर्मी, लू और रेड अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. अधिकांश जिलों में 10 से 14 जून के बीच एक्सट्रीम हीट वेव का भी अलर्ट जारी किया गया है. सोमवार को ही स्कूल खुलने के बाद कई जिलों से बच्चों की तबीयत बिगड़ने की भी खबर आई थी. सोमवार को राज्य के अलग-अलग जिलों में गर्मी के कारण कई बच्चे बेहोश होने लगे थे. जिनमें शेखपुरा, पटना, बक्सर और नालंदा जैसे जिले शामिल थे. इन्हीं सब को देखते हुए शिक्षा विभाग में आनन-फानन में फिर से स्कूलों को बंद कर दिया.

यह छुट्टी न सिर्फ छात्रों के लिए घोषित की गई है बल्कि शिक्षकों पर भी विभाग मेहरबान है. दरअसल पिछली छुट्टी शिक्षकों के लिए नहीं थी, जिसके बाद काफी हंगामा मचा था. लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने किसी भी विवाद का मौका नहीं दिया है.

heatwave in bihar Schools closed bihar school closed bihar school teachers holiday