केके पाठक की छुट्टी के दौरान बदले टाइम पर चलेंगे स्कूल, जानें सरकारी स्कूलों का नया समय

आने वाले 10 जून से 30 जून तक राज्य के सभी सरकारी स्कूलों का संचालन सुबह 6:30 से 10:50 तक किया जाएगा. शिक्षकों को सुबह 6:20 तक स्कूल पहुंचना होगा और 6:30 स्कूल को शुरू करना होगा.

New Update
सरकारी स्कूलों का नया समय

सरकारी स्कूलों का नया समय

बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक छुट्टी पर चले गए हैं. 30 जून तक लंबी छुट्टी मनाने के लिए दिल्ली रवाना हुए केके पाठक की गैर मौजूदगी में शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी एस सिद्धार्थ के हाथों में सौंपी गई है. एस सिद्धार्थ भी विभाग में काम करते हुए कई फैसले शिक्षकों के लिए लेते हुए नजर आ रहे हैं. फैसलों की शुरुआत उन्होंने स्कूल की टाइमिंग को बदलकर की है.

Advertisment

विभाग के नए आदेश के मुताबिक आने वाले 10 जून से 30 जून तक राज्य के सभी सरकारी स्कूलों का संचालन सुबह 6:30 से 10:50 तक किया जाएगा. इस नए टाइम टेबल के लिए शिक्षा विभाग ने शेड्यूल भी जारी किया है. बिहार माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के आदेश के मुताबिक शिक्षकों को सुबह 6:20 तक स्कूल पहुंचना होगा और 6:30 स्कूल को शुरू करना होगा. 6:30 से 6:45 तक प्रार्थना होगी और पहली घंटी की शुरुआत 6:45 से हो जाएगी. 7:20 तक पहली घंटी खत्म होगी.

मिड डे मील का समय निर्धारित

10:50 तक स्कूल बच्चों के लिए खत्म हो जाएगा, लेकिन 10:50 से 11:30 बजे तक क्लास 3 से 8 तक के बच्चों के लिए मिशन दक्ष के तहत क्लास चलाए जाएंगे. क्लास 9-12 तक के बच्चों के लिए नियमित कक्षा का संचालन होगा. इसके अलावा विभाग ने यह भी बताया कि जो बच्चे मिशन दक्ष में नहीं है उनके लिए खेलकूद, पेंटिंग और भी कई गतिविधियां स्कूल में कराई जाएंगी. 11:30 बजे से 12:10 तक क्लास एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं के मिड डे मील का समय निर्धारित किया गया है. क्लास 9-12 तक के बच्चों के लिए विशेष कक्षा का संचालन इस दौरान होगा.

आदेश में यह साफ किया गया है कि स्कूल के प्रिंसिपल, शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को स्कूल शुरू होने से 10 मिनट पहले पहुंचना होगा. यह आदेश राज्य के प्राथमिक मध्य विद्यालय, उच्च माध्यमिक, संस्कृत विद्यालय, मदरसा विद्यालयों के लिए जारी किया गया है.

KK Pathak News Bihar school timimg KK Pathak on leave