बिहार में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय, जाने BJP, JDU और चिराग पासवान के खाते में कितनी सीटें गईं?

भाजपा 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जदयू 16, वहीं चिराग पासवान की पार्टी 5, उपेंद्र कुशवाहा 1 और जीतन राम मांझी की पार्टी हम को एक सीट पर चुनाव लड़ने की सहमति बनी है.

New Update
सीट शेयरिंग पर मामला सेट

सीट शेयरिंग पर मामला सेट

आखिरकार सोमवार को मंगल काम हो ही गया. बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले एनडीए में सीट बंटवारे की डील आज फाइनल हो गई. बिहार में लोकसभा चुनाव में एनडीए में कुल पांच दल शामिल है, जिनके बीच में आज सीटों का बंटवारा हो गया. भाजपा 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जदयू 16, वहीं चिराग पासवान की पार्टी 5, उपेंद्र कुशवाहा 1 और जीतन राम मांझी की पार्टी हम को एक सीट पर चुनाव लड़ने की सहमति बनी है. वही पशुपति पारस की पार्टी लोजपा को एक भी सीट नहीं मिली है.

Advertisment

सोमवार को दिल्ली में आला कमान ने सीट बंटवारे को लेकर अंतिम बातचीत की, जिस दौरान जदयू की तरफ से उमेश कुशवाहा, हम के संरक्षक जीतन राम मांझी, चिराग पासवान की पार्टी से अध्यक्ष राजू तिवारी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी मौजूद रहे.

लोजपा 5 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

सीट शेयरिंग में तय हुआ कि भाजपा पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम से चुनाव लड़ेंगी. वाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर से जदयू अपना प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारेगी.

वहीं जहां चिराग पासवान को लेकर संशय बना हुआ था वह अब साफ हो गया है. चिराग पासवान की पार्टी लोजपा वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई से चुनाव लड़ेगी. यानी चिराग पासवान जमुई और हाजीपुर दोनों ही सीटों से अपने पार्टी से कैंडिडेट उतारेंगे. वहीं हम को गया सीट से चुनाव लड़ने पर सहमति बनी है और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरलोमो को कराकाट सीट से चुनाव लड़ने पर सहमती बनी है.

बिहार में 19 अप्रैल से चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो रही है, जिसमें पहले फेज में चार जिलों में वोटिंग होगी. दूसरे चरण में पांच, तीसरे चरण में पांच, चौथे चरण में पांच, पांचवें चरण में पांच, छठे चरण में आठ और सातवें चरण में आठ सीटों पर वोटिंग होगी. 1 जून तक बिहार में 7 चरणों में चुनाव होंगे, जिसमें 40 से सीटों के लिए मतदान होंगे और 4 जून को चुनावी नतीजों की घोषणा हो जाएगी.

bihar cm nitish kumar chirag paswan] Seat sharing formula bihar seat sharing formula