Supreme Court: सेम सेक्स मैरिज पर कानून बनाना कोर्ट का काम नहीं

सेम सेक्स मैरिज पर कानून: देश के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि कानून कोर्ट नहीं बन सकता सिर्फ कोर्ट उसकी व्याख्या कर उसे लागू कर सकता है.

New Update
सेम सेक्स मैरिज

सेम सेक्स मैरिज पर कानून बनाना कोर्ट का काम नहीं

सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को समलैंगिक शादी को लेकर पांच जजों की पीठ ने अपना फैसला सुनाया है. देश के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि कोर्ट कानून नहीं बन सकता. सिर्फ कोर्ट उसकी व्याख्या कर उसे लागू कर सकता है. स्पेशल मैरिज एक्ट के प्रावधानों में बदलाव की जरूरत है या नहीं यह तय करना संसद का काम है कोर्ट का नहीं. 

Advertisment

सेम सेक्स मैरिज पर सुनवाई देश में 18 अप्रैल से शुरू की गयी थी. 11 मई को सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया था. सेम सेक्स मैरिज में सेम सेक्स कपल, ट्रांसजेंडर, एलजीबीटी कम्युनिटी के लोगों ने अपनी अर्जी दाखिल की थी.

लाइफ पार्टनर चुनने और पसंद करने का अधिकार सभी को

जस्टिस चंद्रचूड़ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि बच्चों को गोद लेने के लिए बना कानून शादीशुदा और गैर शादीशुदा के लिए कोई भेदभाव नहीं करता है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हेटेरो बेहतर पैरेंट्स होंगे और होमो नहीं, यह कोई तय नहीं कर सकता है. 

Advertisment

चीफ जस्टिस ने आर्टिकल 19 का जिक्र करते हुए कहा कि सभी को लाइफ पार्टनर चुनने और पसंद करने का अधिकार है. सभी को यह अधिकार मिला है कि वह किसे पार्टनर चुने और कौन किसके साथ रहे.

चीफ जस्टिस ने कहा है कि समलैंगिक जोड़ों के लिए सुरक्षित घर बनाएं और  पुलिस ऐसे जोड़ों को जबरन घर ना भेजें. इसके साथ ही  समलैंगिक अधिकारों पर जनता में भी जागरूक फैलाएं. 

इस पांच जजों में बेंच में चीफ जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस कौल, जस्टिस भट्ट और जस्टिस नरसिम्हा शामिल हैं. केंद्र सरकार ने सेम सेक्स मैरिज को भारतीय समाज के खिलाफ बताया था.

supremecourt LGBTIQ samesexmarriage