झारखंड में मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह हुआ स्थगित, 16 फरवरी को होगा आयोजन

झारखंड में सीएम चंपई सोरेन का कैबिनेट विस्तार गुरुवार को टल गया है. अब यह समारोह 16 फरवरी के लिए तय किया गया है. कहा जा रहा है कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन उपमुख्यमंत्री का पद संभाल सकते हैं.

New Update
झारखंड में मंत्रिपरिषद

झारखंड में मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण

झारखंड में सीएम चंपई सोरेन का कैबिनेट विस्तार गुरुवार को टल गया है. 8 फरवरी को होने वाला यह कैबिनेट विस्तार अब 16 फरवरी के लिए तय किया गया है.

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम पद की शपथ ली थी, जिसके बाद से अभी तक राज्य में कैबिनेट विस्तार संभव नहीं हो पाया है. गुरुवार को ही दोपहर 2:30 बजे राजभवन से मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के लिए समय मांगा गया था, लेकिन यह समारोह टल गया है. 

खबरों के मुताबिक कांग्रेस चाहती है कि सभी मंत्री एक साथ शपथ ले, इसलिए इसे कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया है. कहा यह भी जा रहा है कि पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन उपमुख्यमंत्री का पद संभाल सकते हैं. मालूम हो कि आज होने वाला शपथ ग्रहण राजभवन के बिरसा मंडप में होने वाला था. सरकार के तरफ से शपथ ग्रहण के लिए किए गए आग्रह को राजभवन ने स्वीकार भी कर लिया था और मंत्री परिषद के सदस्यों के शपथ अनुष्ठान की तैयारी भी शुरू कर दी थी. लेकिन बाद में इसे टाल दिया गया. राजभवन ने खुद इसकी पुष्टि भी की है. राजभवन की ओर से कहा गया है कि आज का शपथ ग्रहण समारोह डाल दिया गया है. अब यह समारोह समझ 16 फरवरी को दोपहर 3:00 बजे आयोजित किया जाएगा.

2 फरवरी को सीएम पद की शपथ लेने के साथ चंपई सोरेन ने राजद और कांग्रेस के एक-एक विधायक को मंत्री पद की शपथ दिलाई थी. झामुमो ने कांग्रेस और राजद के साथ गठबंधन की सरकार बनाई है जिसमें कुल 47 विधायक हैं. वर्त्तमान में राजद के एक और कांग्रेस के विधायकों की संख्या 17 है. इसी बीच कयास तेज हो गई है कि क्या कांग्रेस के पुराने चेहरों को ही फिर से मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी या फिर कुछ नए चेहरे भी देखने मिल सकते हैं.

मालूम हो कि 14 फरवरी को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के साथ एक बार फिर से झारखंड पहुंचेंगे. 15 फरवरी तक राहुल गांधी झारखंड में मौजूद रहेंगे इसके बाद 16 फरवरी को कैबिनेट का विस्तार होगा.

hemantsoren champaisoren Council of Ministers in Jharkhand