तेजस्वी यादव के PM मोदी से 10 सवाल, बिहार आने से पहले चुनावी बांड पर बीजेपी पर बोला हमला

राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम और नेता प्रतिपक्ष तेजश्वी यादव ने पीएम से उनके बिहार आगमन से पहले 10 सवाल पूछे है. तेजश्वी यादव ने पीएम से भ्रष्टाचार, अपराध, इलेक्टोरल बॉन्ड, वंशवाद जैसे मुद्दों पर सवाल किया है.

New Update
तेजश्वी यादव ने पीएम से पूछे सवाल

तेजश्वी यादव ने पीएम से पूछे सवाल

पीएम मोदी आज बिहार के दो जिलों में चुनावी रैली करने पहुंचे हैं. पीएम मोदी के आगमन के पहले राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम और नेता प्रतिपक्ष तेजश्वी यादव ने पीएम से 10 सवाल पूछे है. पूर्व डिप्टी सीएम ने पीएम से भ्रष्टाचार, अपराध, इलेक्टोरल बॉन्ड, वंशवाद, संविधान, आरक्षण, नौकरी जैसे मुद्दों पर सवाल पूछे.

Advertisment

प्रधानमंत्री जी का आज फिर बिहार की गौरवशाली धरती पर स्वागत है. आप विगत 10 वर्षों से देश के प्रधानमंत्री है. आशा है अब आप हर नाकामी के लिए विपक्ष को दोष ना देकर निष्पक्षता से सरकार की ख़ामियों का अवलोकन कर उस पर अपना भाषण केंद्रित करेंगे. उम्मीद है आप एकालाप ना कर बिहारी जनमानस के निम्नलिखित वाजिब सवालों का तथ्यात्मक उत्तर अपने भाषण में देंगे.

  1. प्रधानमंत्री जी, जब कोई नेता विपक्ष में होता है जब वो आपकी नज़र में महाभ्रष्ट होता है लेकिन BJP में आते ही वो ईमानदारी का पर्याय राजा हरीशचंद्र कैसे हो जाता है? आपके अनुसार 70 हज़ार का घोटाला करने वाले अजीत पवार, प्रफुल्ल पटेल, रेड्डी ब्रदर्स, हेमंत विस्वा शर्मा, मुकुल रॉय, नारायण राणे, अशोक चव्हाण, शुभेंदु अधिकारी इत्यादि जाँच झेल रहे 23 नेताओं को बीजेपी में शामिल करा कर, क्या आपने ईमानदारी का परिचय दिया है?
  2. प्रधानमंत्री जी, विगत चुनावी सभाओं में जब आप कुछ दिन JDU के साथ नहीं थे तब आप नीतीश सरकार में हुए कथित 33 घोटाले एक लंबी सूची के साथ एक लंबी साँस में गिनाते थे. क्या आप अब भी मानते है कि वो 33 घोटाले हुए थे? अगर हुए थे तो क्या आपकी सरकार ने कोई जाँच करवाई? अगर आपको वो 33 घोटाले याद नहीं है तो क्या उसका Video भेंजे?
  3. प्रधानमंत्री जी, क्या आपने NCRB द्वारा जारी बिहार के 1990 से लेकर 2005 तथा 2005 से लेकर 2023 तक साल दर साल अपराध की विभिन्न श्रेणियों का तुलनात्मक अध्ययन किया है? विशेषत: उन 15 वर्षों का जब आपकी पार्टी यहाँ सरकार में रही है? क्या आप NCRB के प्रतिवर्ष के तुलनात्मक आँकड़े देख अपराध और कथित जंगलराज पर भाषण रूपी प्रवचन देना चाहेंगे?
  4. प्रधानमंत्री जी,जब आप बिहार आते है तब भ्रष्टाचार,वंशवाद और विधि व्यवस्था पर वही पुराना कैसेट बजाना क्यों शुरू कर देते है? क्या आप भूल जाते है की 15 वर्षों से अधिक समय से BJP बिहार सरकार में बड़ी भागीदार है? क्या आप नहीं जानते कि 2005 में जन्मा बच्चा आज वोटर है? आप उसे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य व विधि व्यवस्था एवं नौकरी रोजगार देने की बजाय भूतकाल का भूत इसलिए दिखाते है ताकि वो आपसे नौकरी रोजगार पर सवाल ना कर सके? यह सच बात है ना?
  5. प्रधानमंत्री जी, क्या यह सच है कि आप BJP के संगठित, संस्थानिक और व्यवस्थित भ्रष्टाचार को छुपाने के लिए ही हमेशा विपक्ष को भ्रष्टाचारी बताते है?
  6. प्रधानमंत्री जी, आपने 5 वर्ष Electoral Bonds क्यों चलवाए तथा उसका सबसे अधिक फ़ायदा BJP को ही क्यों मिला? अगर यह इतना पारदर्शी था तो केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में यह क्यों कहा कि नागरिकों को राजनीतिक पार्टियों का चुनावी चंदा जानने का कोई अधिकार नहीं है?
  7. आपके अनेक राज्यों के पार्टी प्रत्याशी व सांसद खुलेआम संविधान बदलने के नाम पर वोट माँग रहे है. आपने उन सब पर क्या कारवाई की? इसका मतलब क्या आप भी उनके संविधान बदलने के इरादे का समर्थन करते है? अगर नहीं करते तो उन्हें प्रत्याशी क्यों बनाया गया है? 
  8. हमने बिहार सरकार में रहते आरक्षण सीमा 75% तक बढ़ाई तथा केंद्र सरकार को इसे संविधान की 9वीं अनुसूची में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा था. आपने महीनों बीतने के बाद भी इसे 9वीं अनुसूची में शामिल क्यों नहीं किया? क्या आप आरक्षण के विरुद्ध है?
  9. प्रधानमंत्री जी, क्या आप देश के सबसे अधिक युवा आबादी वाले प्रदेश बिहार को बतायेंगे कि आपने केंद्र में 10 वर्षों में बिहार के कितने युवाओं को नौकरियां दी? नौकरियों के इंतज़ार में करोड़ों युवा तो Overage हो गए? आपको 39 सांसद जिताने वाले बिहार में आपने अपने गृह राज्य की तुलना में कितनी इंडस्ट्री स्थापित की तथा कितना निवेश किया?
  10. प्रधानमंत्री जी, 10 वर्ष पूर्व आपने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा, 2 करोड़ नौकरी प्रतिवर्ष, विशेष पैकेज देने अथवा विशेष ध्यान के साथ विशेष विकास करने का वादा बिहारवासियों से किया था. क्या आप अभी भी उस वादे पर क़ायम है या आपने बिहार पर ध्यान देना छोड़ दिया या 2014 में माँगे गए 60 दिन के बाद, 100 दिन फिर 60 महीने, फिर 2022 और अब 2047 की नई Timeline के बाद 2147 में उन वादों को पूरा करेंगे? सभी बिहारवासी उत्सुकता से आपके सकारात्मक उत्तर का इंतज़ार करेंगे.

गौरतलब है कि इन दिनों पीएम मोदी एनडीए के लिए वोट मांगने लगातार बिहार दौरा कर रहे है. आज पीएम का राज्य में तीसरा चुनावी दौरा है, हर दौरे से पहले पूर्व डिप्टी सीएम पीएम से ट्वीट के जरिए सवाल पूछते है.

pm modi in bihar Bihar loksabha election 2024 PM Modi in gaya Tejashwi Yadav's question