देश को मिली पहली नमो भारत ट्रेन, १६० किलोमीटर प्रति घंटा से दौड़ेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रैपिड रीजनल रेल 'नमो भारत' को हरी झंडी दिखा दी है. केंद्र सरकार ने रैपिड रेल का नाम बदलकर नमो भारत कर दिया था.

New Update
RAPIDX ट्रेन

देश को मिली पहली नमो भारत ट्रेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रैपिड रीजनल रेल 'नमो भारत' को हरी झंडी दिखा कर शुरुआत की है. इस ट्रेन की शुरुआत साहिबाबाद सिटी से की है. इसके साथ ही उन्होंने बटन दबाकर 'RRTS एप' को भी लॉन्च किया. जिससे रैपिड रेल के बारे में सारी जानकारी लोगों को मिलेगी.

नमो भारत 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की स्पीड से दौड़ेगी. हालांकि इसकी स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह देश की पहली इतनी तेज गति से दौड़ने वाली ट्रेन है.

कॉरिडोर की कुल लंबाई दिल्ली से उत्तर प्रदेश तक

यह ट्रेन पहले फेज में साहिबाबाद से दुहाई के लिए जाएगी. इसके कॉरिडोर की कुल लंबाई दिल्ली से उत्तर प्रदेश तक के बीच में 82 किलोमीटर है. नमो भारत को दिल्ली मेट्रो के कई लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा. दिल्ली से मेरठ तक के इस पूरे कॉरिडोर के बनने की संभावना साल 2025 तक है. 82 किलोमीटर के इस कॉरिडोर को बनाने में करीब 30 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे.

प्रधानमंत्री ने इस कॉरिडोर की आधारशिला साल 2019 में दिल्ली में रखी थी. प्रधानमंत्री आज उत्तर प्रदेश के वसुंधरा सेक्टर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

PM modi rapidx train namo bharat