जम्मू-कश्मीर समेत देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान

जम्मू कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसके चुनावी तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग शुक्रवार की शाम करेगा.

New Update
विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान

विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान

देश के चार राज्यों में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव आयोजित होने वाले हैं. चुनाव आयोग की ओर से इन चार राज्यों के चुनावी तारीखों का आज ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग शुक्रवार की शाम प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करेगा, जिसमें चुनावी तारीखों की घोषणा करेगा. जम्मू कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसकी तैयारी में चुनाव आयोग लगा हुआ है. हालांकि कहा जा रहा है कि आज आयोग की ओर से जम्मू कश्मीर और हरियाणा के ही तारीखों का ऐलान होगा. दरअसल आयोग ने अभी तक महाराष्ट्र और झारखंड का दौरा नहीं किया है. इसी कारण इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीख पर मुहर नहीं लगी है.

चुनाव आयोग की ओर से दोपहर 3:00 बजे मीडिया कर्मियों को आमंत्रित किया गया है. लेकिन प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव तारीख की घोषणा होगी इसका जिक्र नहीं है. 

बता दें‌ कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर, महाराष्ट्र विधानसभा का 26 नवंबर को कार्यकाल खत्म हो रहा है. झारखंड सरकार का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होगा.

जम्मू कश्मीर में चुनाव आयोग ने 30 सितंबर से पहले चुनाव कराने की योजना बनाई है. यहां धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव आयोजित होंगे. खबरों के मुताबिक यहां पांच चरणों में चुनाव हो सकते हैं.

जम्मू कश्मीर में आखिरी बार विधानसभा चुनाव 2014 में आयोजित हुए थे, जिसे भी पांच चरणों में आयोजित कराया गया था. उस चुनाव में 87 सीटों के लिए 65 फीसदी वोटिंग हुई थी. यहां भाजपा और पीडीपी में मिलकर सरकार बनाई,‌ लेकिन 2018 में भाजपा ने गठबंधन तोड़ लिया. जिस कारण महबूबा मुफ्ती की सरकार गिर गई. इस साल विधानसभा में परिसीमन के बाद सीटों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है.

assembly elections in four states Jharkhand Assembly election assembly elections 2024