आज होगा राज्य के पहले खेल यूनिवर्सिटी का उद्घाटन, 2007 में हुई थी इसके निर्माण की घोषणा

राज्य के सीएम आज राजगीर में प्रदेश के पहले खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे. नालंदा के राजगीर में पहाड़ों के बीच बने बिहार के पहले खेल विश्वविद्यालय का लोग सालों से इंतजार कर रहे थे.

New Update
खेल अकादमी का उद्घाटन

खेल अकादमी का उद्घाटन

खेल दिवस के मौके पर बिहार में एक बड़ी शुरुआत होने जा रही है. बिहार के खेल प्रेमियों को सीएम नीतीश कुमार बड़ी सौगात सौंपने जा रहे हैं. राज्य के सीएम आज राजगीर में प्रदेश के पहले खेल अकादमी और खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे. नालंदा के राजगीर में पहाड़ों के बीच बने बिहार के पहले खेल विश्वविद्यालय का लोग सालों से इंतजार कर रहे थे, जिसका आज उद्घाटन होने जा रहा है. उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम नीतीश के साथ डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, मंत्री विजय चौधरी, श्रवण कुमार, जयंत राज और सुरेंद्र मेहता भी मौजूद रहेंगे.

खेल विश्वविद्यालय के उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम 9 खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे.

भव्य इंटरनेशनल अकादमी बनने से जिलेवासियों में काफी खुशी है. इंडोर और आउटडोर दोनों खेलो वाले इस अकादमी में अगले साल से प्रतियोगिता शुरू होने की उम्मीद है. साथ ही यहां इंटरनेशनल स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण भी 60 फीसदी पूरा हो चुका है. इसके भी निर्माण की अवधि 2025 अनुमानित है.

सीएम नीतीश ने साल 2007 में राजगीर खेल अकादमी और विश्वविद्यालय की घोषणा की थी. 17 साल के बाद भी आज इसका काम बचा हुआ है. 740 करोड़ रुपए के शुरुआती लागत से तैयार हो रही यह परियोजना 90.765 एकड़ में फैली है. जिसमें विश्वस्तरीय सुविधाएं मौजूद हैं. क्रिकेट अकादमी के अंदर एक मुख्य क्रिकेट स्टेडियम के साथ आठ छोटे स्टेडियम भी बनाए जा रहे हैं. मुख्य स्टेडियम में 50,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता, जबकि छोटे स्टेडियमों को 10,000 दर्शकों की क्षमता के साथ तैयार किया जा रहा है.

Rajgir News Rajgir International sports complex Bihar NEWS first sports university bihar