बिहार के 14 BPSC शिक्षकों पर लटकी विभाग की तलवार, नियमों का उल्लंघन करने पर जाएगी नौकरी

ऐसे शिक्षक जो बिहार के बाहर के हैं और इन्होंने सीटीईटी परीक्षा में 60% से अंक मिलने के बाद भी 5% छूट का लाभ लिया है, उनके खिलाफ कार्रवाई किए जाने की तैयारी है. 

New Update
14 BPSC शिक्षकों पर लटकी तलवार

14 BPSC शिक्षकों पर लटकी तलवार

बिहार लोक सेवा आयोग(बीपीएससी) के 14 शिक्षकों पर विभागीय कार्यवाही की तलवार लटकी हुई है. भागलपुर जिले के बीपीएससी शिक्षकों पर शिक्षा विभाग कार्रवाई करेगी. दरअसल ऐसे शिक्षक जो बिहार के बाहर के हैं और इन्होंने सीटीईटी परीक्षा में 60% से अंक मिलने के बाद भी 5% छूट का लाभ लिया है, उनके खिलाफ कार्रवाई किए जाने की तैयारी है. 

चयनित 14 में से तेरह शिक्षक उत्तर प्रदेश के तो एक झारखंड के हैं. इन सभी शिक्षकों से जिला शिक्षा विभाग ने स्पष्टीकरण मांगा है, साथ ही एक हफ्ते के भीतर इस पर जवाब देने को कहा गया है. डीपीओ(स्थापना) देवनारायण पंडित ने बताया कि 14 शिक्षकों को इस मामले में स्पष्टीकरण भेजा गया है और एक हफ्ते के अंदर जवाबदेही मांगी गई है. अगर जवाब नहीं मिला तो इन्हें सेवा मुक्त कर दिया जाएगा. भागलपुर जिला शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों की सूची जारी कर दी है. इनमें से एक शिक्षक को छोड़कर बाकी सभी कक्षा 1 से 5 बजे तक के हैं.

बीपीएससी शिक्षक भर्ती में बिहार के अलावा दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को भी सीटीईटी में आरक्षण का लाभ मान्य नहीं है. लेकिन दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को भी आरक्षण का लाभ देकर चयनित किया गया है. बिहार के अभ्यर्थी जिनका सीटीईटी में 60% यानी 90 से कम अंक है, वह इस आरक्षण का लाभ लेकर स्कूलों में पदस्थापित है. वैसे शिक्षकों के विरुद्ध भी कार्रवाई करने की शुरुआत हो गई है.

Bihar NEWS bihar education department bihar BPSC teachers