प्रयागराज में योगी के ख़िलाफ़ सड़क पर उतरे हज़ारों अभ्यर्थी नोटिफिकेशन जारी करने की मांग

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की सड़कों पर हजारों शिक्षक अभ्यर्थी नौकरी की मांग कर रहे हैं. यहां करीब 5 हजार डीएलएड अभ्यर्थी नौकरी विज्ञापन जारी करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

New Update
प्रयागराज में शिक्षक अभ्यर्थी

प्रयागराज में शिक्षक अभ्यर्थी

उत्तर प्रदेश में आज शिक्षक अभ्यर्थियों का बड़ा प्रदर्शन हो रहा है. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की सड़कों पर हजारों शिक्षक अभ्यर्थी नौकरी की मांग कर रहे हैं. दरअसल आज उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग की अध्यक्ष प्रोफेसर कीर्ति पांडे ने पदभार ग्रहण किया. इसके बाद हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों का धरना आयोग के गेट पर शुरू हो गया. प्रदर्शन को लेकर गुरुवार सुबह से ही अभ्यर्थियों का जुटान शुरू हो गया था. खबरों के मुताबिक करीब 5 हजार डीएलएड अभ्यर्थी नौकरी विज्ञापन जारी करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

इसके पहले 29 जुलाई को भी अभ्यर्थियों ने आयोग का घेराव किया था. अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के बीच चयन आयोग के उप सचिव शिवजी मालवीय और नवल किशोर ने मुलाकात की थी. जिसके बाद उन्होंने आश्वासन दिया कि 15 दिनों के भीतर कैलेंडर जारी करने की कोशिश होगी. मगर 15 दिनों बाद भी कैलेंडर जारी नहीं हुआ. इसके बाद एक बार फिर अभ्यर्थियों ने आयोग के खिलाफ मोर्चा खोला है.

प्रदर्शन को देखते हुए शिक्षा सेवा चयन आयोग कार्यालय के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है. पुलिस ने अभ्यर्थियों को गेट के बाहर ही रोक रखा है. अभ्यर्थी हाथों में तख्तियां लेकर शिक्षा मंत्री से भर्तियों की मांग कर रहे हैं.

डीएलएड शिक्षक अभ्यर्थियों ने 97000 रिक्त पदों को भरने के लिए जोरदार प्रदर्शन जारी रखा है. इस दौरान शिक्षा मंत्री, चयन आयोग की अध्यक्ष और सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी ही हो रही है. शिक्षक दिवस का दिन शिक्षकों के प्रदर्शन से पटा हुआ नजर आ रहा है. उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक शिक्षकों ने आज सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया है. पटना में जदयू कार्यालय के बाहर वित्त रहित शिक्षक प्रदर्शन करने पहुंचे, जहां उन्होंने वेतनमान की मांग सीएम नीतीश कुमार से की है.

Uttar Pradesh News teacher candidate protest in Pryagraj