हिमाचल प्रदेश के तीन निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा, मार्च में भाजपा में हुए थे शामिल

नालागढ़ के विधायक केएल ठाकुर, देहरा के विधायक होशियार सिंह और हमीरपुर के विधायक आशीष शर्मा का इस्तीफा स्पीकर ने मंजूर कर लिया है. तीनों के इस्तीफे के बाद राज्य में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है.

New Update
हिमाचल प्रदेश के तीन निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश के तीन निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा

लोकसभा चुनाव के नतीजे कल यानि चार जून को सामने आयेंगे. कांग्रेस समर्थित I.N.D.I.A गठबंधन या BJP गठबंधन NDA सत्ता में आती है इसका फैसला मंगलवार को होगा. लेकिन इससे पहेल हिमाचल प्रदेश का राजनीतिक समीकरण बिगड़ गया है. हिमाचल प्रदेश(himachal pradesh) के तीन निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा स्पीकर को अपना इस्तीफा दे दिया है.

Advertisment

यहां नालागढ़ के विधायक केएल ठाकुर, देहरा के विधायक होशियार सिंह और हमीरपुर के विधायक आशीष शर्मा का इस्तीफा स्पीकर ने मंजूर कर लिया है. तीनों के इस्तीफे के बाद राज्य में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. राज्य में अब बीजेपी के 25 विधायक रह गये हैं. दरअसल यह तीनों वहीं विधायक हैं जिन्होंने बीजेपी विधायक हर्ष महाजन को राज्यसभा में वोट दिया था.

6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

सातवें चरण में हिमाचल के 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी हुए थे. अगर बीजेपी सभी सीटें जीत लेती है तो भी राज्य में कांग्रेस से पीछे रह जाएगी.

Advertisment

दरअसल लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के छह विधायक कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गये थे. जिसके बाद इन सीटों पर उपचुनाव कराने पड़े थे. राज्य में अभी कांग्रेस के पास 34 विधायक हैं.

फिलहाल राज्य में 59 विधायक हैं. वहीं छह सीटों पर रिजल्ट आने के बाद राज्य में विधायकों की कुल 65 हो जाएगी. ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 33 हो जायेगा.

ऐसे में बीजेपी के उस दावे या मनसूबे को करारा झटका लगा है जिसमें कहा जा रहा था कि उपचुनाव के रिजल्ट आने के बाद बीजेपी राज्य में सरकार बनाने का दावा करेगी. क्योंकि उपचुनाव के बाद अगर बीजेपी सभी सीटें जीत भी लेगी तो उसके विधायकों की संख्या 31 ही रहेगी जो की कांग्रेस से तीन और बहुमत से दो कम है.

himachal pradesh independent MLAs of Himachal Pradesh MLAs of Himachal Pradesh