बिहार में सरकारी स्कूलों का समय बदला, अब 10 से 4 बजे तक, सीएम नीतीश कुमार ने केके पाठक के आदेश को किया रद्द

बिहार विधानसभा में मंगलवार को शिक्षा संबंधी सवालों पर चर्चा गर्म रही. सीएम ने के के पाठक के आदेश को पलटते हुए स्कूल की टाइमिंग को बदल दिया है. अब राज्य के सरकारी स्कूल 10 से 4 बजे तक चलेंगे.

New Update
सीएम ने बदला स्कूल का टाइमिंग

बिहार में सरकारी स्कूलों का समय बदला

बिहार विधानसभा में मंगलवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को लेकर चर्चा गरम रही. बिहार विधानसभा में सीएम नीतीश कुमार ने खुद अपने ही अधिकारी के आदेश के खिलाफ जाकर स्कूल के समय को बदला है. सीएम ने सुबह 9:00 बजे से चलने वाले स्कूल का समय बदलकर अब 10:00 बजे कर दिया गया है.

Advertisment

स्कूल टाइमिंग को लेकर विधानसभा में हंगामा

सदन की कार्रवाई शुरू होते ही विधानसभा में स्कूल की टाइमिंग को लेकर बवाल शुरू हो गया. विपक्ष के विधायकों ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के खिलाफ जमकर हंगामा किया और वेल में जा पहुंचे. विपक्ष के हमले के बाद सीएम ने स्कूलों की टाइमिंग को बदलने का आदेश दे दिया और के के पाठक के आदेश के खिलाफ कड़ी नाराजगी जताई. सीएम ने कहा कि सुबह 10:00 बजे से 4:00 बजे तक ही स्कूल का संचालन होगा. 

आज सदन में शिक्षा से जुड़े सवालों पर सवाल जवाब चल रहा था, जिस दौरान सीएम ने कहा कि हम भी स्कूल में पढ़ते थे. 9 से 5 तक स्कूल ठीक नहीं है आज ही मैं इस विषय पर अधिकारियों से बात करूंगा.

Advertisment

मातृत्व अवकाश नहीं मिलने पर विपक्ष ने जताई नाराजगी

बता दे की शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के रॉबिनहुड अंदाज से वह चर्चा में बने थे. लगातार नए आदेशों को के के पाठक ने शिक्षकों के लिए जारी किया था, जिसमें से एक आदेश यह भी था कि अब स्कूल में शिक्षक 9:00 से 5:00 बजे तक मौजूद रहेंगे. इस आदेश का शिक्षकों ने जमकर विरोध भी किया था. 

इसके अलावा आज बजट सत्र में मातृत्व अवकाश न मिलने पर भी विपक्ष ने नाराजगी जताई. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने खड़े होकर मातृत्व अवकाश को लेकर जवाब देते हुए कहा कि जो नियोजित शिक्षक राज्यकर्मी का दर्जा हासिल कर लेंगे, उन्हें भी 735 दिन का मातृत्व आकाश मिलेगा.

kkpathak nitishkumar biharvidhansabha schooltiming