विधानसभा चुनाव से पहले होगा पटना मेट्रो का ट्रायल रन, जानिए पटना मेट्रो का ताजा अपडेट

2025 के अंत तक बिहार विधानसभा चुनाव होने हैं, इसी दौरान पटना मेट्रो के एलिवेटेड प्रायोरिटी कॉरिडोर की शुरुआत होगी. पटना मेट्रो का ट्रायल रन विधानसभा चुनाव से पहले ही शुरू हो जाएगा.

New Update
पटना मेट्रो का ट्रायल रन

पटना मेट्रो का ट्रायल रन

बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. 2025 के अंत तक बिहार विधानसभा चुनाव होने हैं, इसी दौरान पटना मेट्रो के एलिवेटेड प्रायोरिटी कॉरिडोर की शुरुआत होगी. मिली जानकारी के मुताबिक पटना मेट्रो का ट्रायल रन विधानसभा चुनाव से पहले ही शुरू हो जाएगा. मलाही पकड़ी से न्यू आईएसबीटी तक मेट्रो का काम पूरा किया जाएगा. बिहार सीएम नीतीश कुमार भी इसी चाहत में है कि विधानसभा से पहले मेट्रो का काम तेजी से पूरा हो. 

सीएम के निर्देशों और कार्यों की समीक्षा में मेट्रो निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए थे. सीएम के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए न्यू आईएसबीटी मेट्रो के डिपो में बैलिस्टिक ट्रैक बिछाने का काम अगस्त से शुरू हो जाएगा. इस काम के लिए चयनित एजेंसी द्वारा 1200 टन लोहे की व्यवस्था की जा रही है. मेट्रो डिपो का निर्माण न्यू आईएसबीटी के पास किया जा रहा है. वर्तमान में प्रायोरिटी कॉरिडोर के 75% सिविल काम को पूरा किया जा चुका है. बाकी बचे काम को 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

पटना मेट्रो के पहले चरण में मलाई पड़ी से आईएसबीटी तक पांच एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाएंगे. जिसमें मलाही पकड़ी, खेमनी चक, भूतनाथ रोड, जीरो माइल और न्यू आईएसबीटी है. इन सभी स्टेशनों का काम तेजी से शुरू होगा, जो अगले 6 महीने में आकार ले लेगा. मेट्रो डिपो का निर्माण 30.5 एकड़ जमीन पर किया जा रहा है, जहां करीब पांच दर्जन ट्रेन खड़ी हो सकेंगी. स्टेशनों को प्रीफैबरीकेटेड तकनीक से तैयार किया जा रहा है. यानी इन्हें वर्कशॉप में तैयार कर निर्धारित जगह पर लगा दिया जाएगा. इस काम के लिए 75 करोड रुपए के बजट को मंजूरी मिली है.

इधर पटना मेट्रो के प्राइवेट कॉरिडोर के काम शुरू होने में जाइका(जापान इंटरनेशनल को ऑपरेशन एजेंसी) के कारण काम अटका हुआ है. दरअसल प्रायोरिटी कॉरिडोर में ट्रैक बिछाने और अन्य तकनीकों के लिए जैक से फंड मिलने हैं. इसके लिए जैक और राज्य सरकार के बीच एमओयू भी साइन हो चुका है. मगर अभी तक राशि नहीं मिल पाई है, जिस कारण काम रुका हुआ है.

patna news patna metro construction Patna Metro News