दो दिवसीय झारखंड आदिवासी महोत्सव आज से शुरू, रांची के बिरसा मुंडा पार्क में आयोजित

राजधानी रांची के बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में झारखंड आदिवासी महोत्सव की शुरुआत हो रही है. दो दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार करेंगे.

New Update
झारखंड आदिवासी महोत्सव आज से

झारखंड आदिवासी महोत्सव आज से

9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर झारखंड की राजधानी रांची में बड़े आयोजन किए गए हैं. राजधानी रांची के बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में झारखंड आदिवासी महोत्सव की शुरुआत हो रही है. दो दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार करेंगे. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भी राज्यपाल गंगवार ही हैं.

राज्यसभा सांसद शिबू सोरेन इस महोत्सव के विशिष्ट अतिथि हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे.

झारखंड आदिवासी महोत्सव में झारखंड और अन्य राज्यों के कलाकारों की प्रस्तुति कार्यक्रम आयोजित है. जिसमें मिजोरम, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश, असम, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ व अन्य राज्यों से कलाकारों की प्रस्तुति होगी. कार्यक्रम के मंच के पीछे आदिवासियों के ग्रामीण दर्शन को तैयार किया गया है. इसे झारखंड और अन्य राज्यों से आए चित्रकारों से चित्रकला के माध्यम से तैयार करवाया गया है. कलाकारों ने भी इसमें आदिवासी संस्कृति और सभ्यता को कैनवास पर उतारा है.

32 आदिवासी समुदायों की ओर से धमकुड़ियां भवन, करम टोली चौक से बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान, जेल चौक तक रीझ रंग शोभायात्रा निकाली जाएगी.

महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा कला, शिल्प प्रदर्शनी, रीझ रंग शोभायात्रा, आदिवासी व्यंजन प्रतियोगिता, आदिवासी पुस्तक मेला, आदिवासी कवि सम्मेलन, वित्त चित्र स्क्रीनिंग, झारखंड की चित्रकला शैली, फैशन शो, लेजर शो, आदिवासी खेल इत्यादि आयोजित किए गए हैं. कार्यक्रम स्थल पर एलईडी स्क्रीन और बेहतर साउंड सिस्टम लगाया गया है. बारिश की संभावना देखते हुए पंडाल को वाटरप्रूफ बनाया गया है. साथ ही फूड सेंटर और सुरक्षा व्यवस्था भी तैयार की गई है. कार्यक्रम स्थल तक आने के लिए वाहनों के मार्ग निर्धारित किए गए हैं और पार्किग स्थलों की भी व्यवस्था की गई है.

ranchi news jharkhand news Jharkhand Tribal Festival