झारखंड की दो महिलाओं को मिला पद्मश्री, एक ने तीरंदाजी तो दूसरी ने पेड़ों के नाम पर ली जान

झारखंड की दो महिलाओं को साल 2024 में पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. चामी मुर्मू को पर्यावरण और तीरंदाज पूर्णिमा महतो को अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट काम के लिए सम्मानित किया जाएगा. 

New Update
पूर्णिमा महतो और चामी मुर्मू को पद्मश्री

पूर्णिमा महतो और चामी मुर्मू को पद्मश्री

साल 2024 के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है. 25 जनवरी की शाम पद्म पुरस्कार पाने वाले लोगों की लिस्ट को जारी किया गया है. पद्म पुरस्कारों की लिस्ट में झारखंड की महिलाओं का भी नाम शामिल है. इस बार पद्म पुरस्कार से 52 साल की चामी मुर्मू और तीरंदाज पूर्णिमा महतो को सम्मानित किया जाएगा. 

सरायकेला-खरसावां जिले की आदिवासी महिला चामी मुर्मू को पर्यावरण और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. चामी मुर्मू ने 3000 से अधिक महिलाओं के साथ मिलकर 30 लाख से ज्यादा पेड़ राज्य में लगाए हैं. झारखंड में चामी को लेडी टार्जन के नाम से जाना जाता है.

पर्यावरण संरक्षण के लिए उनके योगदान और समाज सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें 2019 में भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की तरफ से नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. 8 मार्च 2020 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उन्हें यह पुरस्कार दिया था. इसके अलावा 1996 में इंदिरा गांधी वृक्ष मित्र पुरस्कार से भी चामी को सम्मानित किया गया है. 

चामी सहयोगी महिला के नाम एनजीओ भी चलाती हैं. एनजीओ के माध्यम से महिलाओं में कुपोषण, एनीमिया सहित कई बीमारियों को लेकर भी जागरूकता भी फैलाती हैं. चामी मुर्मू आज से लगभग 30 साल पहले से ही पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही हैं. उनके एक छोटे से प्रयास ने लाखों लोगों की जिंदगी में बदलाव लाया है और समाज पर भी काफी गहरा प्रभाव डाला है. 

पूर्णिमा महतो को खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा. पद्मश्री पुरस्कार पाने वाली पूर्णिमा महतो 32 सालों से तीरंदाजी से जुड़ी हुई है. जब पुरस्कारों की घोषणा हुई तब पूर्णिमा को इस बात की जानकारी नहीं थी, लोगों ने उन्हें फोन करके बधाई देना शुरू किया तब उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित होने की बात पता चली.

पद्मश्री सम्मान पाने के बाद उन्होंने टाटा स्टील और भारत सरकार को इसके लिए धन्यवाद दिया है और साथ ही कहा है कि पुरस्कार मिलने की वजह से वह काफी जिम्मेदार महसूस कर रही हैं. 

साल 2024 के लिए कुल 132 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा. इस साल 5 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 हस्तियों को पद्म पुरस्कार दिए जाएंगे. 

jharkhand padmaawards2024 chamimurmu