UGC NET परीक्षा रद्द, कांग्रेस ने कहा- परीक्षा में पेपर लीक की जिम्मेदारी लें पीएम

मंगलवार को यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन NTA ने किया था, जिसमें  गड़बड़ी की आशंका मिली है. शंका के आधार पर NTA ने यूजीसी नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया है.

New Update
NET परीक्षा रद्द

NET परीक्षा रद्द

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) के द्वारा बीते दो परीक्षाओं में पेपर लीक को लेकर कई सवाल खड़े हुए हैं. नीट यूजी परीक्षा में पेपर लीक के आरोपों के बाद यह पूरा मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था. इसके बाद मंगलवार को भी NTA ने एक परीक्षा का आयोजन कराया था, जिसपर भी सवाल उठने लगे थे. मंगलवार को यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन NTA ने किया था, जिसमें  गड़बड़ी की आशंका मिली है. शंका के आधार पर NTA ने यूजीसी नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया है.

Advertisment

परीक्षा रद्द होने के बाद इस पूरे मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई है. बुधवार को शिक्षा मंत्रालय ने ऐलान किया कि यूजीसी नेट का नए सिरे से आयोजन किया जाएगा. परीक्षा में पेपर लीक को लेकर शुरुआती जांच में पता चला कि परीक्षा की पारदर्शिता के साथ समझौता हुआ है. इसलिए NTA ने परीक्षा को खुद रद्द करने का फैसला लिया है.

1205 केन्द्रों पर यूजीसी नेट की परीक्षा

मालूम हो कि 18 जून को देशभर के 317 शहरों के 1205 केन्द्रों पर यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन हुआ था, जिसमें 11.21 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे. परीक्षा को अलग-अलग 83 विषयों को लेकर आयोजित कराया गया था.

Advertisment

परीक्षा के रद्द होने के बाद अब इसको लेकर सियासत भी गरमा रही है. विपक्षी सरकार केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर चौतरफा घेरने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस ने मोदी सरकार पर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही नेट और नीट परीक्षा पर जवाबदेही मांगी है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया- नरेंद्र मोदी जी, आप "परीक्षा पर चर्चा" तो बहुत करते हैं, "NEET परीक्षा पर चर्चा" कब करेंगे? UGC-NET परीक्षा को रद्द करना लाखों छात्र-छात्राओं के जज़्बे की जीत है. ये मोदी सरकार के अहंकार की हार है जिसके चलते उन्होंने हमारे युवाओं के भविष्य को रौंदने का कुत्सित प्रयास किया. केंद्रीय शिक्षा मंत्री पहले कहते हैं कि NEET में कोई पेपर लीक नहीं हुआ. जब बिहार, गुजरात व हरियाणा में शिक्षा माफ़िया की गिरफ़्तारियाँ होती हैं, तो शिक्षा मंत्री मानते हैं कि कुछ घपला हुआ है. NEET की परीक्षा रद्द कब होगी? मोदी जी, NEET परीक्षा में भी अपनी सरकार की धाँधली व पेपर लीक को रोकने की ज़िम्मेदारी लीजिए.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी शिक्षा मंत्री से परीक्षा को लेकर सवाल किए हैं. प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा- भाजपा सरकार का लीकतंत्र व लचरतंत्र युवाओं के लिए घातक है. NEET परीक्षा में हुए घपले की खबरों के बाद अब 18 जून को हुई NET की परीक्षा भी गड़बड़ियों की आशंका के चलते रद्द की गई. क्या अब जवाबदेही तय होगी? क्या शिक्षा मंत्री इस लचरतंत्र की जिम्मेदारी लेंगे?

आम आदमी पार्टी की ओर से भी भाजपा पर धांधली का आरोप लगाया गया है. आप की ओर से एक्स पर ट्वीट किया गया कि बीजेपी की निकम्मी सरकार में एक भी परीक्षा बिना धांधली और पेपर लीक के संपन्न नहीं हो रही है. इस सरकार से देश के भविष्य को बड़ा नुकसान हो रहा .है देश के करोड़ों छात्र हर रोज निराशा के अंधकार में डूब रहे हैं.

NET exam news NET exam cancelled NET Paper leak NTA cancelled NET exam