UPSC Result 2024: बिहार के अभ्यर्थियों को UPSC में मिली सफलता, एक पहले से ही अफसर

UPSC Result 2024: यूपीएससी रिजल्ट 2023 के मुताबिक आदित्य श्रीवास्तव का AIR(1)है, जिसके बाद और AIR(2) अनिमेष प्रधान और AIR(3) पर डोनुरू अनन्या रेड्डी है. 

New Update
UPSC रिजल्ट

UPSC रिजल्ट 2024

मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी किया गया. यूपीएससी 2023 के रिजल्ट में इस बार लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने बाजी मारी है. यूपीएससी रिजल्ट 2023 के मुताबिक आदित्य श्रीवास्तव का AIR(1)है, जिसके बाद और AIR(2) अनिमेष प्रधान और AIR(3) पर डोनुरू अनन्या रेड्डी है. 

Advertisment

टॉपर आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के हैं तो बिहार से भी अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफलता मिली है. यूपीएससी परीक्षा में झंडा गाड़ते हुए बिहार के समस्तीपुर जिला के शिवम कुमार ने 19वां रैंक हासिल किया है. शिवम कुमार के पिता दावा दुकानदार हैं. मौजूदा समय में शिवम कुमार नागपुर में इनकम टैक्स में पदाधिकारी है.

बिहार के विरुपाक्ष विक्रम सिंह ने यूपीएससी की परीक्षा में 49वां रैंक हासिल किया है. औरंगाबाद निवासी विक्रम सिंह सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर विनीत विधायक के बेटे हैं. विनीत विधायक को बिहार में तेज-तर्रार अफसरों में गिना जाता है.

गोपालगंज जिले के हजियापुर के निवासी अनिकेत कुमार दुबे को भी परीक्षा में सफलता मिली है. अनिकेत कुमार को परीक्षा में 226वां रैंक मिला है. औरंगाबाद के दाउदनगर अनुमंडल के ओबरा प्रखंड के डॉक्टर प्रेम कुमार को परीक्षा में 130वां रैंक हासिल हुआ है. नरकटियागंज के सुमन विहार मोहल्ले के सेवानिवृत्ति शिक्षक मोहम्मद रिजवानुल्लाह के बेटे शहंशाह सिद्दीकी को भी परीक्षा में सफलता मिली है. शहंशाह सिद्दीकी को छठे अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा में 762वां रैंक मिला है.

यूपीएससी की परीक्षा में 1,016 अभ्यर्थी पास हुए हैं, जिसमें से 180 उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा(IAS) के लिए चयनित हुए है. 200 उम्मीदवारों का चयन इंडियन पुलिस सर्विस(IPS) के लिए किया गया है. भारतीय विदेश सेवा (IFS) के लिए 37 उम्मीदवारों को सफलता मिली है. 613 उम्मीदवारों का चयन केंद्र सरकार के विभिन्न ग्रेड ए पदों पर हुआ है. 113 उम्मीदवार ग्रेड बी पदों के लिए चयनित हुए हैं.

परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों की सूची को यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर डाला गया है. सूचि को अभ्यर्थी www.upsc.gov.in/exams-related-info/final-result पर जाकर देख सकते हैं.

UPSC Result UPSC Result 2023 UPSC Result Bihar UPSC Bihar candidates