Volcano in Indonesia: इंडोनेशिया में दिन में 5 बार फटा ज्वालामुखी, इलाका खाली कराने का आदेश

Volcano in Indonesia: बीते 24 घंटे में पांच बार इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है. विस्फोट से लोग घबरा गए है, जिसके बाद प्रसाशन ने 11 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है.

New Update
इंडोनेशिया में वोल्कानो फटा

इंडोनेशिया में वोल्कानो फटा

बुधवार से लगातार इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हो रहा है. बीते 24 घंटे में पांच बार इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है. इंडोनेशिया के माउंट रुंआग में पांच धमाके से इलाके में लोग घबरा गए हैं. इसके बाद प्रशासन ने रुंआग के आसपास के क्षेत्र को खाली करने का निर्देश दिया. साथ ही 11 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेज दिया है.

Advertisment

ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से इंडोनेशियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को 24 घंटे के लिए बंद करने का आदेश दिया है.

विस्फोट के बाद इंडोनेशिया अधिकारियों ने सुनामी की भी चेतावनी को जारी किया है. विस्फोट से बड़े क्षेत्र में राख फैल गई है, ज्वालमुखी से लगातार लावा भी बाहर निकल रहा है. इसके साथ ही ज्वालामुखी के और फटने के भी चेतावनी को जारी किया गया है. परिवहन मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को बयान जारी कर कहा गया कि इंडोनेशिया में रातभर ज्वालामुखी विस्फोट के कारण उत्तरी सुलावेशी के मेनाडो में सैम रतुलंगी हवाई अड्डे को बंद कर दिया. जो आज शाम तक बंद रखा जाएगा, जिसकी वजह से कई उड़ाने प्रभावित हुई है. इंडोनेशिया से चीन, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया जाने वाली फ्लाइट की प्रभावित हुई है. पड़ोसी देश मलेशिया हवाई अड्डा पर भी ज्वालामुखी की वजह से असर पड़ा है. 

1871 के बाद इंडोनेशिया में अब तक का सबसे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है. इंडोनेशिया में आपदा केंद्र अलर्ट मोड पर है.

Volcano in Indonesia Indonesia News Volcano Erruption News