क्या बिहार में होगा खेला? CM नीतीश-तेजस्वी के साथ एक ही प्लेन से दिल्ली रवाना

आज सुबह एक ही फ्लाइट से नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी और सीएम नीतीश दिल्ली रवाना हुए हैं. सीएम नीतीश कुमार दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होने गए हैं, जबकि तेजस्वी यादव इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होंगे.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
नीतीश तेजस्वी के साथ एक ही प्लेन से दिल्ली रवाना

नीतीश तेजस्वी के साथ एक ही प्लेन से दिल्ली रवाना

लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट जारी हो चुका है, जिसमें एनडीए बढ़त बना चुकी है. इधर इंडिया गठबंधन भी अच्छा प्रदर्शन कर मजबूत स्थिति में नजर आई. इंडिया गठबंधन अब भी मजबूती के साथ सरकार बनाने की कोशिश में लगी है. दरअसल इंडिया गठबंधन की तरफ से लगातार दूसरी पार्टियों से संपर्क किया जा रहा है, जिससे एनडीए सरकार बनने से रोका जा सके. खबरों की माने तो इंडिया गठबंधन ने बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू से भी संपर्क साधा और उन्हें एक बड़ा ऑफर दिया है, जिसपर सबकी निगाहें सीएम नीतीश पर टिकी हुई है. सीएम कुमार जानते हैं कि देशभर के लोगों की निगाहों उनके फैसले पर टिकी हुई है, ऐसे में उन्होंने खुलेआम शायद एक संकेत देने की कोशिश की है.

Advertisment

तेजस्वी और सीएम नीतीश दिल्ली रवाना

दरअसल 5 जून को दिल्ली में सीएम नीतीश कुमार बैठक के लिए रवाना हुए हैं, जिनमें उनके साथ तेजस्वी यादव भी पहुंचे. आज सुबह एक ही फ्लाइट से नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी और सीएम नीतीश दिल्ली रवाना हुए हैं. सीएम नीतीश कुमार दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होने गए हैं, जबकि तेजस्वी यादव इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए रवाना हुए हैं. दोनों नेताओं के एक ही फ्लाइट से सफर करने की बात अब चर्चा का विषय बन गई है. कहा जा रहा है कि सीएम का यह सफर में एक संयोग है, लेकिन राजनीतिक गलियारों में इसे संकेत भी माना जा रहा है.

चुनावी जनसभा के दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने दिया दावा किया था कि लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आने के बाद नीतीश कुमार बड़ा ऐलान करेंगे. अब क्या यह ऐलान इंडिया गठबंधन में शामिल होने के लिए होगा?

Advertisment

एनडीए को 40 में 30 सीटों पर बहुमत

आज दिल्ली रवाना होने से पहले सीएम ने अपने आवास पर जदयू नेताओं के साथ बैठक की, जिसमें ललन सिंह, अशोक चौधरी, कौशलेंद्र कुमार के अलावा लोजपा(रा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान समेत कई नेता मौजूद रहे. हालांकि इस बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा हुई इसका खुलासा नहीं हो पाया है. चिराग पासवान ने बैठक के बाद कहा कि वह सभी एक दूसरे को बधाई देने के लिए एकजुट हुए थे. चिराग पासवान ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार ने हमारे गठबंधन को मजबूती देने का काम किया है. बिहार में हमारे प्रदर्शन का श्रेय जितना पीएम मोदी को जाता है उतना ही सीएम नीतीश कुमार को भी. लोजपा(रा) प्रमुख ने आगे कहा कि एनडीए एकजुट है, किसी को भी कहीं से ऑफर नहीं मिल रहा है. हमारी सरकार मजबूती से 5 सालों तक चलेगी. वही सीएम नीतीश कुमार ने भी भाजपा में शामिल होने पर कहा था कि वह इस बार कहीं इधर-उधर नहीं जाएंगे.

बिहार में नतीजों पर नजर डालें तो एनडीए को राज्य में 40 में 30 सीटों पर बहुमत हासिल हुई है. वही इंडिया गठबंधन को 9 सीट पर जीत मिली है, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है. एनडीए में जदयू को 12 सीट, बीजेपी को 12, लोजपा(रा) को 5 और हम को एक सीट मिली है. चुनाव में जदयू को 4 सीटों पर हार मिली है, जबकि भाजपा 5 सीट पर हार गई है. जदयू किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और जहानाबाद में हार गई, जबकि भाजपा पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, औरंगाबाद और सासाराम से हार गई है.

CM Nitish Kumar in Delhi CM Nitish with Tejashwi Yadav CM Nitish will leave NDA