लोहरदगा: समाज की बेड़ियां तोड़कर फुटबॉल मैच खेल रही महिलाएं

झारखंड की महिलाएं इस सोच को तोड़ रही हैं. झारखंड के लोहरदगा की महिलाओं ने अपनी आजादी के लिए फुटबॉल मैच खेलना शुरू कर दिया है. जब भी आप किसी सरकारी योजना में महिलाओं को देखते हैं.

author-image
Subrita Nidhi
एडिट
New Update
Lohardaga समाज की बेड़ियों को तोड़ते football match खेल रहीं महिलायें

लोहरदगा: फुटबॉल मैच खेल रही महिलाएं

आज हम बात करने वाले हैं. फुटबॉल के बारे में. ऐसा नहीं है कि हम किसी फुटबॉल इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी या किसी खिलाड़ी की कहानी लेकर आये हैं. हम आपके सामने महिलाओं की कहानी लेकर आये हैं. वही महिलायें जिन्हें हम लोगों ने घर के काम में उलझा दिया है. इतना कि वो इसके बगैर अपनी ज़िन्दगी भी नहीं सोच पाती. उन्हें लगता है कि घर का काम उनका फ़र्ज़ है.

Advertisment

जब भी आप किसी सरकारी योजना में महिलाओं को देखते होंगे. तो उन्हें चूल्हा के पास, खाना बनाते हुए, या घर का कोई और काम करते हुए देखते होंगे. महिलाओं को लेकर हमारे समाज और हमारी सरकार की यही सोच है कि इन्हें बस घर के कामों में ही उलझे रहना चाहिए. 

लेकिन झारखंड की महिलायें इस सोच को तोड़ रही हैं. झारखंड के लोहरदगा की महिलाओं ने अपनी आज़ादी के लिए फुटबॉल मैच खेलना शुरू किया है.

महिलायें ख़ुद को समाज की पितृसत्ता की बेड़ियों से आज़ाद कर रही हैं. हालांकि अभी इस आज़ादी का सफ़र लंबा है और मुश्किल भरा है. हम उम्मीद करते हैं कि इस वीडियो से ना सिर्फ़ झारखंड की बल्कि पूरे मुल्क के हर जगह की महिलायें प्रेरित होंगी. और अपने समय को अपना समझना शुरू करेंगी.

Lohardaga women football matches