राष्ट्रपति ने चौथे कृषि रोडमैप का लांच किया, किसानों की आय बढ़ेगी

पटना के बापू सभागार में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने चौथे कृषि रोड मैप का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि चौथे कृषि रोड मैप में बचे हुए काम को पूरा किया जाएगा. 

New Update
चौथा कृषि रोड मैप लांच

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू: बिहार में चौथा कृषि रोड मैप लांच

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 अक्टूबर को विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पर पहुंची. एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति का स्वागत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और राज्यपाल ने किया. 

Advertisment

पटना के बापू सभागार में  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने चौथे कृषि रोड मैप का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति को बिहार के कलाकारों के द्वारा बनाया गया, पोर्ट्रेट, भागलपुर साड़ी और पौधा देकर उनका स्वागत किया है.

चौथे कृषि रोड मैप में 12 विभाग शामिल

मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर, कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत, तेज प्रताप यादव इत्यादि मौजूद रहे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि चौथे कृषि रोड मैप में बचे हुए काम को पूरा किया जाएगा. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि बिहार की रीढ़ है. 

Advertisment

तीसरा कृषि रोड मैप 2017-2023 तक के लिए था. इस बार का यह कृषि रोड मैप 2023 से 2028 तक के लिए होगा. चौथे कृषि रोड मैप में 12 विभागों को शामिल किया गया है. जिसमें मांस, मछली और अंडा के उत्पादन पर ज्यादा फोकस किया गया है.

चौथे कृषि रोड मैप का प्रेजेंटेशन

चौथे कृषि रोड मैप में गन्ना उद्योग के लिए 729.94 करोड़ रुपये, उद्योग के लिए 3446.20 करोड़ रुपये, जल संसाधन के लिए 19196.17 करोड़ रुपये, लघु संसाधन के लिए 5308 करोड़ रुपये, ग्रामीण कार्य के लिए 393.98 करोड़ रुपये, खाद्य अवाम उपभोक्ता संरक्षण के लिए 83766.94 करोड़ रुपये खर्च किये जायेगे है.  

तारकिशोर प्रसाद ने अपने एक्स हैंडल पर ट्वीट कर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगमन को लेकर हार्दिक बधाई और अभिनंदन किया है. पटना के ज्ञान भवन में राष्ट्रपति मुर्मू के इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जीविका दीदी और महिला किसान ज्ञान भवन में मौजूद है. राष्ट्रपति मुर्मू यहां इनसे भी बात करेंगी.

krishi roadmap president murmu patna news