7th Phase Voting: सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में मतदान जारी, सुबह 9 बजे तक 11.31% वोटिंग

बिहार में 10.58%, चंडीगढ़ में 11.64% हिमाचल प्रदेश में 14.35%, झारखंड में 12.15%, पंजाब में 9.64%, यूपी में 12.94 और पश्चिम बंगाल में 12.63% मतदान हुआ है.

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
7th Phase Voting

7th Phase Voting

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान आज एक जून को जारी है. आम जनता से लेकर खास लोग अपने मत का प्रयोग भविष्य की सरकार बनाने के लिए कर रहे हैं. सातवें चरण में आठ राज्यों 57 सीटों पर मतदान हो रहे हैं.

Advertisment

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट के अनुसार शनिवार सुबह 9 बजे तक 11.31% वोटिंग हुई है. इस अवधि में सबसे अधिक 14.35% वोटिंग हिमाचल प्रदेश में जबकि सबसे कम 7.69% वोटिंग ओडिशा में हुई है. ओडिशा में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी हो रहे हैं.

वहीं बिहार के एक, हिमाचल प्रदेश के 6, उत्तर प्रदेश के एक और पश्चिम बंगाल के एक सीट पर विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं.

बिहार में 10.58%, चंडीगढ़ में 11.64% हिमाचल प्रदेश में 14.35%, झारखंड में 12.15%, पंजाब में 9.64%, यूपी में 12.94 और पश्चिम बंगाल में 12.63% मतदान हुआ है.

Advertisment

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से मतदान के लिए अपील किया हैं. पीएम द्वारा पांच भाषाओं में किये ट्वीट में लिखा “लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज वोटिंग होने जा रही है. इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. मुझे विश्वास है कि हमारे युवा और महिला मतदाता वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आएंगे. आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनाएं.”

अबतक राघव चड्ढा, कंगना रनौत, रवि किशन, जेपी नड्डा, मिथुन चक्रवर्ती, सीएम योगी आदित्यनाथ, लालू प्रसाद यादव, रोहिणी आचार्य, राबड़ी देवी, अजय राय, हरभजन सिंह ने अपने मत का प्रयोग किया है.

सातवें चरण में कुछ स्थानों से हिंसा की खबर भी आई हैं. पश्चिम बंगाल के भांगर में CPI-M और ISF के कार्यकर्ताओं ने TMC के कार्यकर्ताओं पर बम से हमले करने का आरोप लगाया है. वहीं बंगाल के मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि जयनगर के बेनीमाधव स्कूल के पास सेक्टर ऑफिस से भीड़ ने रिजर्व EVM और कागजात लूट लिए हैं. साथ ही एक CU, एक BU और दो VVPat मशीनों को तालाब में फेंक दिया है.

904 प्रत्याशी मैदान में

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पीएम मोदी(PM modi) समेत तीन केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, रविशंकर प्रसाद और अनुराग ठाकुर चुनावी मैदान में हैं.

इसके अलावा चर्चा का केंद्र में रही एक्टर कंगना रनौत, बिहार के काराकाट से पवन सिंह और रवि किशन के राजनीतिक भविष्य का फैसला भी EVM में बंद हो जायेगा.

वहीं विपक्ष से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, विक्रमादित्य सिंह (मंडी), मुख़्तार अंसारी के भाई, अफजाल अंसारी, मीसा भारती जैसे कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 में छह चरणों में 485 सीटों पर मतदान हो चुका है. सातवें यानि आखिरी चरण में शेष बचे 57 सीटों पर मतदान होना है. इस दौरान इन 57 सीटों पर 904 कैंडिडेट अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. चुनाव आयोग के अनुसर इसमें 809 पुरुष और 95 महिला उम्मीदवार हैं.

सातवें फेज में चुनाव लड़ रहे 199 उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. जिनमें 155 उम्मीदवार ऐसे जिनपर हत्या, अपहरण और बलात्कार जैसे गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. चुनाव लड़ रहे चार उम्मीदार पर हत्या का केस दर्ज हैं. वहीं 21 पर हत्या की कोशिश के मामले दर्ज हैं. चुनाव लड़ रहे तीन उम्मीदवारों पर दुष्कर्म का केस दर्ज है.

चुनाव लड़ रही 27 महिलाओं के ऊपर भी आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं हेट स्पीच यानि भड़काऊ भाषण देने के आरोप में 25 उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं.

Loksabha Chunav 2024 7th Phase Voting