दिल्ली में चुनाव से पहले कांग्रेस ने कसी कमर, राहुल और सोनिया गांधी ने जनता से किया कैसा वादा?

पीएम मोदी के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पहले दिल्ली के इर्शाद गार्डन में कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के साथ जनसभा की. इसके बाद राहुल दिल्ली के मंगोलपुरी में महिलाओं के साथ विचार विमर्श किया .

New Update
 राहुल और सोनिया गांधी

राहुल और सोनिया गांधी

राजधानी दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर शनिवार 25 मई को छठे चरण में चुनाव होना है. बीजेपी के साथ ही कांग्रेस (Delhi Congress) और AAP ने भी चुनाव प्रचार रुकने से पहले अपनी आखिरी ताकत लगा दी है. पीएम मोदी के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पहले दिल्ली (Rahul Gandhi in Delhi) के इर्शाद गार्डन में कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के साथ जनसभा की. इसके राहुल दिल्ली के मंगोलपुरी में महिलाओं के साथ खास चर्चा की. इससे पहेल पीएम मोदी ने भी वाराणसी में महिलाओं के साथ खास चर्चा की थी.

Advertisment

राहुल गांधी के महिलाओं के साथ किये कार्यक्रम को ‘महिला विचार विमर्श’ नाम दिया गया. 

राहुल गांधी यहां दिल्ली की जनता की नब्ज टटोलने के लिए दिल्ली मेट्रो से सफर भी किया था. इस दौरान राहुल ने सफर कर रहे यात्रियों से भी बात की.

कन्हैया के साथ मंच साझा किया

Advertisment

राहुल गांधी ने कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के साथ मंच साझा किया. यहाँ राहुल ने कहा  “BJP-RSS के लोग आरक्षण को खत्म करने की बात करते हैं. लेकिन कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में लिख दिया है- हम आरक्षण से 50% की लिमिट खत्म कर, आरक्षण को 50% से आगे बढ़ाएंगे.”

राहुल गांधी ने यहां एक बार फिर कहा बीजेपी संविधान खत्म करने की बात करती है. यहाँ पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा “नरेंद्र मोदी अपने चमचों के इंटरव्यू में कहते हैं- मैं बायोलॉजिकल नहीं हूं. मतलब हिंदुस्तान की सारी जनता, जीव बायोलॉजिकल हैं, लेकिन नरेंद्र मोदी बायोलॉजिकल नहीं हैं.

“मोदी कहते हैं- मुझे परमात्मा ने भेजा है. और उनके चमचे कहते हैं- वाह, वाह.. क्या बात बोली है. मतलब लोग कोविड में दम तोड़ते रहे और परमात्मा ने जिसे भेजा है वो कहता रहा- थाली बजाओ, मोबाइल की लाइट जलाओ. परमात्मा ने ये कैसा आदमी भेज दिया?”

राहुल ने कहा “नरेंद्र मोदी कहते हैं कि उन्हें परमात्मा ने भेजा है. लेकिन, अजीब है कि वे सिर्फ 22 लोगों के लिए काम करते हैं. वे अडानी को रेलवे, पोर्ट, एयरपोर्ट जैसी देश की सारी संपत्ति दे देते हैं. वहीं, गरीब आदमी कर्ज माफी, सड़क, अस्पताल, शिक्षा कुछ भी मांगे, नरेंद्र मोदी को फर्क नहीं पड़ता.

राहुल ने रैली में लोगों से कहा “नरेंद्र मोदी ने अरबपतियों की जेब में पैसा डाला, उस पैसे से उन्होंने अमेरिका, दुबई में जमीन खरीदी, बिजनेस किया. लेकिन जब हम गरीबों को पैसा देंगे तो आप शर्ट, पैंट, जूता खरीदेंगे. जैसे ही आप ये सब खरीदना शुरू करेंगे, वैसे ही हिंदुस्तान की बंद फैक्ट्रियां चालू हो जाएंगी. और उन्हीं फैक्ट्रियों में हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार मिलेगा.”

राहुल गांधी ने इस दौरान लोगों को गारंटी दी कि- सरकार बनने पर सरकारी नौकरी और PSUs में ठेकेदारी प्रथा बंद कर देंगे.

महिलाओं से किया विचार-विमर्श

राहुल गांधी ने दिल्ली के मंगोलपुरी में महिलाओं के साथ संवाद किया. इस दौरान कांग्रेस द्वारा सरकार बनने पर महिलाओं को मिलने वाली योजनाओं की चर्चा की.

महिला आरक्षण पर चर्चा करते हुए राहुल ने कहा “प्रधानमंत्री मोदी ने धूम-धाम से महिला आरक्षण बिल पास किया और फिर कहा कि इसे 10 साल बाद लागू करेंगे. लेकिन कांग्रेस की गारंटी है- हम महिलाओं को लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा में तुरंत आरक्षण देंगे. इसके साथ ही केंद्र की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया जाएगा. जब तक महिलाओं को भागीदारी नहीं मिलेगी, ये देश प्रगति नहीं कर सकता है.

वहीं दिल्ली में चुनाव से ठीक पहले पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने सोशल मीडिया एक्स पर वीडियो मेसेज जारी कर जनता से कांग्रेस और AAP उम्मीदवार को वोट देने की अपील की है.

वीडियो में सोनिया ने कहा “मेरे प्यारे दिल्ली वासियों, यह एक बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है. यह चुनाव देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है. यह चुनाव बेरोज़गारी, महंगाई, संवैधानिक संस्थाओं पर आक्रमण जैसे मुद्दों पर लड़ा जा रहा है. आपको इस लड़ाई में अपनी भूमिका निभानी है. आपका हर एक वोट रोज़गार बनाएगा, महंगाई कम करेगा, महिलाओं को सशक्त करेगा और एक सुनहरे भविष्य में समता और बराबरी का भारत बनाएगा. मैं आपसे अपील करती हूं कि कांग्रेस और INDIA गठबंधन के उम्मीदवारों को दिल्ली की सातों सीटों पर भारी मतों से विजयी बनाइए.”

दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में 25 मई को मतदान होना है. कांग्रेस ने दिल्ली की तीन लोकसभा सीट चांदनी चौक, नॉर्थ वेस्ट और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं AAP ने दिल्ली की चार सीटों नई दिल्ली, साउथ दिल्ली, वेस्ट दिल्ली और ईस्ट दिल्ली सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

CONGRESS sonia gandhi Delhi Congress Rahul Gandhi in Delhi