रायबरेली की रैली में भावुक हुई सोनिया गांधी, कहा- "मैं आपको अपना बेटा सौंप रहीं हूं"

रायबरेली की रैली में सोनिया गांधी ने जनता से भावुक अपील करते हुए कहा “मैं आपको अपना बेटा सौंप रहीं हूँ. जैसे आपने मुझे अपना माना है, वैसे ही राहुल को अपना मानकर रखना. राहुल आपको निराश नहीं करेंगे. 

author-image
पल्लवी कुमारी
एडिट
New Update
रायबरेली की रैली में भावुक हुई सोनिया गांधी

रायबरेली की रैली में भावुक हुई सोनिया गांधी

पांचवे चरण के चुनाव प्रचार के लिए राहुल गांधी शुक्रवार को यूपी के रायबरेली (Rae Bareli) पहुंचे. यहां राहुल गांधी के साथ सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी मंच साझा किया. वहीं कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी इस रैली में शामिल हुई. स्वास्थ्य कारणों से सोनिया गांधी इसबार चुनाव नहीं रही हैं और चुनाव प्रचार से भी दूर रह रही हैं.

Advertisment

रायबरेली की रैली (Rae Bareli rally) में सोनिया गांधी ने जनता से भावुक अपील (Sonia Gandhi became emotional) करते हुए कहा “मैं आपको अपना बेटा सौंप रहीं हूँ. जैसे आपने मुझे अपना माना है, वैसे ही राहुल को अपना मानकर रखना. राहुल आपको निराश नहीं करेंगे. 

सोनिया ने आगे लोगों से कहा “राहुल और प्रियंका को मैंने वही शिक्षा दी है जो मुझे इंदिरा जी और रायबरेली की जनता से मिली. सबका आदर करो. कमजोरों की रक्षा करो. अन्याय के खिलाफ लड़ो. डरो मत क्योंकि न्याय और परंपरा की तुम्हारी जड़े बहुत मजबूत हैं.”

रायबरेली मेरा परिवार- सोनिया गांधी  

Advertisment

सोनिया गाँधी मंच पर आते ही सबसे पहले जनता का धन्यवाद किया. जनता को संबोधित करते हुए सोनिया गाँधी ने कहा- मैं काफी सालों बाद आप सब के सामने आई हूँ. मेरा सर श्रध्दा के साथ आपके सामने झुक गया है. आपने मुझे 20 साल तक सेवा का अवसर दिया यही मेरे जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है.

सोनिया गांधी रायबरेली को अपना घर बताते हुए कहा मेरे जीवन की कोमल यादें यहां से जुड़ी हुई हैं. मेरा रिश्ता इस मिटटी से मां गंगा की तरह पवित्र हैं. अवध और किसान आन्दोलन से शुरू हुआ यह रिश्ता आजतक कायम है.

इंदिरा गांधी को याद करते हुए सोनिया गाँधी ने कहा “रायबरेली के लिए इंदिरा जी के दिल में अलग जगह थी. मैंने उन्हें करीब से काम करते हुए देखा है. उनके मन आपलोगों के लिए असीम लगाव था.”

राहुल ने रायबरेली से किया नामांकन

राहुल गांधी इस लोकसभा चुनाव में वायनाड के साथ-साथ रायबरेली से भी चुनाव लड़ रहे हैं. राहुल गांधी पहली बार रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं. इससे पहले राहुल गांधी उत्तरप्रदेश के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ते आये हैं. हालांकि 2019 की लोकसभा चुनाव में बीजेपी की स्मृति ईरानी (Smriti Irani) से मिली हार के बाद राहुल ने इस सीट को छोड़ दिया है.

रायबरेली सीट से सोनिया गांधी 2004-2024 तक लगातार सांसद रही हैं. हालांकि इसबार के चुनाव में सोनिया गांधी ने स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. वह केवल राजसभा सांसद बनी रहेंगी.

कांग्रेस ने इसबार अमेठी (Amethi) सीट से किशोरी लाल शर्मा (KL Sharma) को टिकट दिया है. वहीं बीजेपी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ रही हैं.

Rae Bareli Rae Bareli rally Sonia Gandhi became emotional