बिहार सरकार: कैबिनेट की बैठक शुरू होते ही खत्म, राजद-जदयू के बीच खटास की झलक

सीएम नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई थी जो सिर्फ 15 मिनट के अंदर ही खत्म हो गई. आज के कैबिनेट मीटिंग के बाद में प्रेस ब्रीफिंग को भी रद्द कर दिया गया. जिसकी वजह बताई नहीं गई है.

New Update
नीतीश-तेजस्वी के बीच बढ़ी दूरी

नीतीश और तेजस्वी के बीच बढ़ी दूरियां

बिहार के मुखिया नीतीश कुमार इन दिनों अच्छे मूड में नहीं चल रहे हैं. बीते कई दिनों से उनके बदलते हुए मूड को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है. आम चुनाव को देखते हुए नीतीश कुमार के पलटने की संभावना भी बताई जा रही है.

Advertisment

कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार राजद से भी खफा चल रहे हैं, वहीं डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कई मौके पर कहा है कि ऐसी कोई बात नहीं है राजद-जदयू के बीच में सब कुछ जो ऑल इज वेल है, लेकिन ऐसा लग नहीं रहा है.

15 मिनट में कैबिनेट की बैठक ख़त्म

मुख्यमंत्री  ने अपनी नाराजगी का एक और प्रमाण आज दिया है. सीएम नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई थी जो सिर्फ 15 मिनट के अंदर ही खत्म हो गई. चौंकाने वाली बात है की पहली बार ऐसा मौका होगा जब इतने कम समय में कैबिनेट की बैठक खत्म हुई है. इस बैठक में भी सीएम और डिप्टी सीएम के बीच में दूरियां देखने को मिली. एक ओर सीएम लिफ्ट से आए तो वहीं डिप्टी सीएम सचिवालय की सीढ़िया से उतरे. दोनों ने एक दूसरे से मिलने के दौरान भी कोई बातचीत नहीं की और अपने-अपने रास्ते चल दिए.  

Advertisment

आज के कैबिनेट मीटिंग के बाद में प्रेस ब्रीफिंग को भी रद्द कर दिया गया. जिसकी वजह बताई नहीं गई है. विभाग की ओर से पत्र जारी कर लिखा गया है कि अपरिहार्य कारणों की वजह से मीडिया ब्रीफिंग को रद्द किया जाता है.

गुरुवार को कैबिनेट की इस बैठक में दोनों पार्टीयों की ओर से तनाव देखने को मिल रहा था. आज के कैबिनेट बैठक में कुल तीन एजेंडों पर मुहर लगी है, जिसमें राज्यपाल के अभिभाषण को मंजूरी मिली है. आम बजट 2024-25 के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी और वित्तीय वर्ष 2023-24 के थर्ड सप्लीमेंट्री बजट को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी है.

जदयू ने वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड में किया कार्यक्रम 

बिहार में बजट सत्र की शुरुआत 5 फरवरी से होगी जो 29 फरवरी तक चलेगी. नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच में दूरियों का यह सिलसिला कई मौकों पर देखा जा चुका है. बुधवार को भी कर्पूरी ठाकुर के जयंती समारोह का आयोजन दोनों पार्टियों ने अलग-अलग किया था. जदयू ने पटना के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड में कार्यक्रम किया, वही राजद ने श्रीकृष्णा मेमोरियल हॉल में कार्यक्रम किया.

नीतीश कुमार ने अपने कार्यक्रम में परिवारवाद को लेकर खूब बयान दिया था. इस निशाने में उन्होंने साफ तौर पर तो नहीं लेकिन मोटे-मोटे तौर पर लालू परिवार को घेरा था. इसके बाद लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने भी अपने एक्स अकाउंट पर ट्वीट करते हुए नीतीश कुमार को निशाने पर लिया. रोहिणी आचार्य ने भी अपने एक्स अकाउंट पर एक के बाद एक तीन ट्वीट करते हुए लिखा है- अक्सर कुछ लोग नहीं देख पाते हैं अपनी कमियां लेकिन किसी दूसरे पे कीचड़ उछालने को करते रहते हैं बदतमीजियां.

खीज जताए क्या होगा जब हुआ न कोई अपना योग्य विधि का विधान कौन टाले जब खुद की नीयत में ही हो खोट. समाजवादी पुरोधा होने का करता वही दावा है हवाओं की तरह बदलती जिनकी विचारधारा है..

JDU RJD nitishkumar tejashwiyadav