स्वच्छता सर्वेक्षण में बिहार का स्थान, जानें राजधानी पटना की रैंकिंग

स्वच्छता सर्वेक्षण का आठवां संस्करण पूरा हुआ. इस बार ओवरऑल रैंकिंग में पटना को एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में 77वां रैंक मिला है. पिछली बार पटना 38वें स्थान पर था.

New Update
स्वच्छता सर्वक्षण में पटना

स्वच्छता सर्वक्षण में पटना

इस साल ‘स्वच्छता सर्वेक्षण का आठवां संस्करण पूरा हुआ. इस संस्करण की शुरुआत मई 2022 में हुई थी, जिसमें देश के 4800 से ज़्यादा शहरों ने भाग लिया था. चार चरणों में चले इस सर्वेक्षण में बिहार को देश के 27 राज्यों में से 15वां स्थान मिला है. वहीं इस सर्वेक्षण में बिहार से 142 शहरों ने भाग लिया था, जिसमें राजधानी पटना को टॉप 100 शहर में शामिल किया गया था. एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में पटना की रैंकिंग 77 रही है. 

Advertisment

साल 2023 के संस्करण में पटना ने पहली बार चार अलग-अलग तरह की कैटेगरी- गार्बेज फ्री सिटी, गंगा टाउन, वाटर प्लस और मुख्य सर्वे में भाग लिया था. गार्बेज फ्री सिटी और वाटर प्लस में अच्छे नंबर मिलने के बाद ही पटना 3 स्टार रेटिंग शहरों में शामिल हो सकता था. लेकिन पटना को इस बार 1 स्टार से ही संतोष करना पड़ा. यह पहला मौका है जब पटना को स्टार रेटिंग के लिए चयनित किया गया.

ओवरऑल रैंकिंग में पटना को इसबार नुकसान उठाना पड़ा पिछले वर्ष जहां पटना को 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में 38वां रैंक मिला था. वहीं इस बार एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में पटना की ओवरऑल रैंकिंग 77 आई है.

ranking of Patna Bihars rank in cleanliness survey clean city patna