मौसम में बदलाव: बिहार समेत 14 राज्यों में बारिश की संभावना, यूपी, मध्यप्रदेश में आंधी और ओले का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार समेत 14 राज्यों में बारिश और ओले की चेतावनी जारी किया था. गया, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर, नवादा के एक-दो जगहों पर हल्की बारिश, वज्रपात और तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है.

New Update
राज्यों में सामान्य से कम वर्षा

मौसम में बदलाव: बारिश की संभावना

देश के अधिकांश राज्य भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. सुबह के आठ-नौ बजते ही चिलचिलाती धूप दिन का पारा चढ़ा देती है. हालांकि मौसम विभाग ने इस हफ्ते मौसम में बदलाव की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बिहार समेत 14 राज्यों में बारिश और ओले की चेतावनी जारी किया था. इसमें बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप शामिल हैं.

Advertisment

बिहार (Bihar) में गुरूवार (11 अप्रैल) की रात विभिन्न जिलों के आंधी और हल्की बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. वहीं अधिकांश जिलों में आज मौसम शुष्क बना रहेगा. अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के नौ जिलों में हल्की बारिश, वज्रपात और 30 से 40 किमी. की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान है. 

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना (IMD Patna) के अनुसार गया, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर, नवादा के एक-दो जगहों पर हल्की बारिश, वज्रपात और तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने कहा अगले चार से पांच दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है. विभाग ने कहा आज (12 अप्रैल) पश्चिमी विक्षोभ राज्य में दस्तक दे सकता है. जिसके कारण राज्य में 12-13 अप्रैल को कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

आंधी बारिश और ओले का रेड अलर्ट

देश के अन्य राज्यों जैसे मध्यप्रदेश के कुछ जिलों जैसे नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा समेत 36 जिलों में आंधी-बारिश और ओले का रेड अलर्ट जारी किया गया है. उत्तरप्रदेश के 13 में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं, अगले दो दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. देश के कुछ राज्यों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है लेकिन अभी भी कुछ राज्य भयानक गर्मी का सामना कर रहे हैं. कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के कुछ जिलों में हीटवेव की संभावना जताई गई है. इन राज्यों में गुरूवार (11 अप्रैल) को 40 से 43 डिग्री के तापमान दर्ज किया गया है.

Bihar rain Rainy Season IMD Patna