झमाझम बारिश ने सरस्वती पूजा और वैलेंटाइन डे की तैयारियों को किया फीका, युवाओं में छाई निराशा

बिहार में एक बार फिर से मौसम ने अपनी करवट बदली है. बुधवार को बसंत पंचमी के दिन बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश और पछुआ हवा चल रही है. मौसम विभाग ने 19 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है.

New Update
पटना में बदला मौसम

पटना: झमाझम बारिश ने सरस्वती पूजा और वैलेंटाइन डे की तैयारियों को किया फीका

बिहार में एक बार फिर से मौसम ने अपनी करवट बदली है. फरवरी में ठंड जाने की शुरुआत हो चुकी थी, ठंड के जाते-जाते एक बार फिर से मंगलवार को राज्य के के जिलो में बारिश हुई. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में 15 फरवरी तक बारिश और वज्रपात का अलर्ट है. 

Advertisment

बुधवार को भी बसंत पंचमी के दिन पूरे बिहार में बारिश और पछुआ हवा ने एक बार फिर से ठंड की शुरुआत कर दी है. 14 फरवरी की सुबह से ही राज्य के कई जिलों में घना कोहरा देखने को मिला. राज्य के 19 जिलों में बादल भी देखने को मिले हैं. सुबह के 10:30 बजे बादल छाए रहने से आसमान बिल्कुल अंधेरा और सुबह ही रात का एहसास होने लगा. वही राजधानी पटना में झमाझम बारिश भी हो रही है. पटना के अलावा मुंगेर, लखीसराय, खगड़िया, मुजफ्फरपुर में भी बारिश हो रही है.

कुछ दिनों तक कड़ाके की धूप और गर्मी का एहसास दिलाने के बाद फिर से बादल ने सूर्य को अपने अंदर छुपा लिया है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में वज्रपात और बारिश की आशंका जताई गई है. राजधानी पटना के अलावा कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया के कुछ जिलों में भी बारिश के साथ ओलावृष्टि का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया गया है. मौसम के अचानक बदलने को लेकर मौसम विभाग ने किसानों को एहतियात बरतने की सलाह दी है. मौसम विभाग ने किसानों को फसलों का सुरक्षित भंडारण करने के लिए कहा है.

अगले 24 घंटे तक बिहार के दक्षिणी जिलों में गर्जन के साथ-साथ बारिश दर्ज की जा सकती है, जिसमें डेहरी, औरंगाबाद और कैमूर शामिल है. इसके अलावा भोजपुर, बक्सर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, बेगुसराय, जमुई, बांका और भागलपुर में भी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

15 फरवरी तक बिहार के कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ गरज के साथ रुक-रुक कर बारिश का पूर्वानुमान है. इसके बाद 17 फरवरी से मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है.

बिहार के अलावा झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में भी बारिश की संभावना जताई गई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश के भी ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी के भी आसार हैं.

patna news weatherupdate saraswati puja Valentines Day