सीएम हेमंत सोरेन ने खूंटी से जारी की अबुआ आवास की पहली किस्त, सभी को मिलेगा घर

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने आज खूंटी में अबुआ आवास योजना के अंतर्गत लाभुकों को योजना की पहली किस्त सौपी है. अबुआ आवास योजना की घोषणा सीएम ने बीते साल ही कैबिनेट की मीटिंग के बाद की थी.

New Update
अबुआ आवास योजना की पहली किस्त का कार्यक्रम

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त का कार्यक्रम

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन ने आज खूंटी में 'अबुआ आवास योजना' की पहली किस्त लाभुकों को दी है. बीते साल 19 अक्टूबर को सीएम सोरेन ने कैबिनेट की मीटिंग के बाद अबुआ आवास योजना की घोषणा की थी. जिसके बाद आज खूंटी में कार्यक्रम के दौरान सीएम ने योजना की पहली किस्त एनएचपीसी मैदान में लाभुकों को सौपी है.

Advertisment

सीएम ने आज 20 लाख से ज्यादा लाभुकों को अबुआ आवास योजना की पहली किस्त की सौगात दी. सीएम ने खूंटी और सिमडेगा जिला के लाभुकों को योजना की पहली किस्त दी है.

अबुआ आवास योजना के लिए राज्य भर से 30 लाख आवेदन आए थे जिनमें से 29.97 लाख आवेदनों का सत्यापन किया गया है. 50 हजार की चार किस्तों में से पहली किस्त आज सीएम ने सौपी हैं, इसके बाद 29 जनवरी को पूर्वी सिंहभूम में भी इसी योजना को लेकर कार्यक्रम का आयोजन होने वाला है. 29 जनवरी को सरायकेला-खरसावां जिले के अबुआ आवास योजना के आवेदकों को पहली किस्त दी जाएगी.

कार्यक्रम में केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा, ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, खूंटी विधायक नीलकंठ मुंडा, तोरपा विधायक कोचे मुंडा और तमाड़ विधायक विकास मुंडा भी मौजूद रहे.

Advertisment

अबुआ आवास योजना के तहत 31वर्ग मीटर में तीन कमरों का घर बनवाया जाएगा, जिसमें एक रसोई घर भी शामिल है.

बीते साल कैबिनेट मीटिंग बाद सीएम हेमंत सोरेन ने कहा था कि "जिन गरीबों को आवास नहीं मिल पा रहा था. उन सभी के लिए राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है". मुख्यमंत्री ने आगे कहा था कि इस आवास का ख़र्च राज्य सरकार अपने मत से देगी. झारखंड सरकार अब रोटी, कपड़ा और मकान गरीब लोगों को देगी. इस आवास योजना की लागत 15 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का है.

jharkhand cmhemantsoren abuaawas