कांग्रेस ने न्याय यात्रा का नाम बदला, नया नाम भारत जोड़ो न्याय यात्रा रखा

गुरुवार को राजधानी दिल्ली में कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में १४ जनवरी से होने वाली भारत न्याय यात्रा के नाम के बदलने पर सहमती बनी है.

New Update
भारत न्याय यात्रा का नाम बदला

'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' नया नाम

भारत जोड़ो यात्रा के 1 साल पूरे होने पर कांग्रेस पार्टी ने यह ऐलान भी किया था कि राज्य के हर जिले में भारत जोड़ों यात्रा पार्टी करेगी. जिसके बाद 27 दिसम्बर को कांग्रेस ने यह एलान किया था कि वह एक बार फिरसे 14 जनवरी से नई यात्रा निकालेगी.

यह यात्रा 14 जनवरी से शुरू हो कर 20 मार्च तक चलेगी. इस यात्रा का नाम कांग्रेस ने बड़ा सोच समझकर भारत न्याय यात्रा रखा था, लेकिन कुछ दिन बाद ही इस नाम में "जोड़ो" शब्द डाला गया. 

गुरुवार को राजधानी दिल्ली में कांग्रेस पार्टी मुख्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे की अध्यक्षता में इस बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, समेत पार्टी के महासचिव, प्रदेश प्रभारी, कांग्रेस विधायक दल के कई नेता भी मौजूद रहे. इस बैठक में यात्रा की तैयारियों और लोकसभा चुनाव के रणनीति पर चर्चा हुई.  इसी बैठक में कांग्रेस की यात्रा के नाम को बदला गया है. 

बैठक में भारत न्याय यात्रा का नाम बदलकर "भारत जोड़ो न्याय यात्रा" रखा है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने चुनावी जीत का मंत्र दिया

इसके साथ ही मल्लिकार्जुन खड्गे ने अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि कांग्रेस की जीत को दिलाने के लिए पार्टी को आपसी मतभेद को छोड़ना होगा. मीडिया में भी आंतरिक मुद्दे को उठाने से बचना होगा, तभी पार्टी चुनाव जीत सकेगी. बैठक में बीते 10 वर्षों के काम को भी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष ने गिनाया और भाजपा की विफलताओं के भी मुद्दे को कार्यकर्ताओं के सामने रखा.

मल्लिकार्जुन खड्गे ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अरुणाचल प्रदेश को छोड़ने की बात का खंडन किया. उन्होंने कहा की पहले इस यात्रा में 14 राज्य थे, लेकिन अब अरुणाचल प्रदेश को भी जोड़ा गया है.

यात्रा एक ब्रांड है

जय राम रमेश ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर कहा कि यह यात्रा एक ब्रांड बनकर उभर गई है. लोगों के दिल और दिमाग में यह यात्रा बिल्कुल बैठ गई है. इसलिए पार्टी इसका मूल्य नहीं खोना चाहती है. सर्वसम्मति से नाम संशोधन का फैसला लिया गया है.

यात्रा 14 जनवरी को दोपहर 12:00 बजे से शुरू होगी, जिसे अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे हरी झंडी दिखाएंगे. राहुल गांधी अपने इस यात्रा का शुभारंभ मणिपुर से करेंगे जो मुंबई में जा कर खत्म होगी. भारत जोड़ों के तर्ज पर ही इस यात्रा में भी वायनाड सांसद लोगों के साथ जनसंपर्क, नुक्कड़ सभाएं करेंगे और आने वाले चुनाव के लिए अपने पार्टी का प्रचार भी करेंगे.

मुंबई में होगा समापन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान 14 राज्यों में जाएंगे और 85 जिलों में लोगों के बीच पदयात्रा करेंगे. कांग्रेस के वेणुगोपाल ने कहा है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा 6200 किलोमीटर की लंबी दूरी की होगी. जिसकी शुरुआत मणिपुर से होगी. इस दौरान कांग्रेस के नेता नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात और सबसे आखिर में महाराष्ट्र पहुचेंगे जहां 20 मार्च को मुंबई में भारत न्याय यात्रा का समापन होगा. 

CONGRESS rahulgandhi bharatjodoyatra bharatjodonyayyatra