राहुल गांधी 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू करेंगे 'भारत न्याय यात्रा', बिहार-झारखंड भी शामिल

वायनाड सांसद राहुल गांधी १४ जनवरी से एक बार फिरसे यात्रा पर निकलने वाले हैं. इस यात्रा को भारत न्याय यात्रा का नाम दिया गया है. यात्रा के रूट में बिहार और झारखंड भी शामिल है.

New Update
न्याय यात्रा की शुरुआत

राहुल गांधी: 'भारत न्याय यात्रा' की शुरुआत 4 जनवरी से

7 सितंबर 2022 को कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी. इस यात्रा में राहुल गांधी अपने पार्टी के कई नेताओं के साथ देश के 12 राज्यों से 4,000 किलोमीटर तक की लंबी यात्रा में शामिल हुए थे. 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा 30 जनवरी को श्रीनगर में 145 दिन के बाद खत्म हुई थी. 

1 साल पूरे होने पर पार्टी ने यह ऐलान भी किया था कि राज्य के हर जिले में भारत जोड़ों यात्रा कांग्रेस पार्टी करेगी. और उसके बाद आज यह बात सामने आई है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद एक बार फिर से यात्रा पर निकल रहे हैं. इस बार यह भारत जोड़ों यात्रा नहीं बल्कि "भारत न्याय यात्रा" के नाम पर निकल जाएगी. कांग्रेस की भारत न्याय यात्रा 14 जनवरी से शुरू हो कर 20 मार्च तक चलेगी. 

राहुल गांधी अपने इस यात्रा का शुभारंभ मणिपुर से करेंगे जो मुंबई में जा कर खत्म होगी. भारत जोड़ों के तर्ज पर ही इस यात्रा में भी वायनाड सांसद लोगों के साथ जनसंपर्क, नुक्कड़ सभाएं करेंगे और आने वाले चुनाव के लिए अपने पार्टी का प्रचार भी करेंगे.

'भारत न्याय यात्रा' में 14 राज्यों का करेगें दौरान

यात्रा के लिए राहुल गांधी का रूट भी तैयार किया गया है. राहुल गांधी 'भारत न्याय यात्रा' के दौरान 14 राज्यों में जाएंगे और 85 जिलों में लोगों के बीच पदयात्रा करेंगे. कांग्रेस के वेणुगोपाल ने कहा है कि भारत ना यात्रा 6200 किलोमीटर की लंबी दूरी की होगी. जिसकी शुरुआत मणिपुर से होगी. इस दौरान कांग्रेस के नेता नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात और सबसे आखिर में महाराष्ट्र पहुचेंगे जहां 20 मार्च को मुंबई में भारत न्याय यात्रा का समापन होगा. 

वेणुगोपाल ने आगे बताया कि 21 दिसंबर को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई थी. जिसमें सर्वसम्मति से 14 जनवरी से भारत में यात्रा की शुरुआत करने का फैसला लिया गया था. पहले कांग्रेस ने दक्षिण से उत्तर तक एक यात्रा का आयोजन किया था और अब पूर्व से पश्चिम तक के लोगों को यात्रा से जोड़ने की कोशिश की जाएगी. 

कहां जा रहा है कि राहुल गांधी मणिपुर से यात्रा की शुरुआत करेंगे और यही से मणिपुर के हालात का जायजा लेकर भाजपा पर भी सियासी निशाना साधेंगे. 

मई महीना से जल रहे मणिपुर में कई तरह की हिंसक घटनाएं हुई है. महीनों तक राज्य में इंटरनेट बंद रखा गया था. इस दौरान मणिपुरी सीएम के आवास पर भी हमला करने की कोशिश की गई थी. कुकी और मैतई समाज के बीच टकराव में महिलाओं को भी नहीं बख्शा गया था. मणिपुर का यह मामला संसद से लेकर विदेशों तक सुर्खियों में रहा. 

भारत जोड़ों यात्रा के दौरान राहुल गांधी तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर शामिल थे. राहुल गांधी ने भारत जोड़ों यात्रा के दौरान 12 सार्वजनिक बैठकें कराई थी, 100 से अधिक नुक्कड़ बैठक में शामिल हुए थे और 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी उन्होंने संबोधित किया था. 

rahulgandhi bharatjodoyatra nyayyatra Bharat Nyay Yatra