झारखंड कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला, गिरिडीह में बनेगी यूनिवर्सिटी, 40 अन्य प्रस्तावों को मिली मंजूरी

गुरुवार को सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 40 एजेंडों पर मुहर लगी है. झारखंड सरकार आगनबाड़ी चलो अभियान पर 211 करोड़ 45 लाख रुपए खर्च करेगी.

New Update
कैबिनेट मीटिंग में यूनिवर्सिटी बनाने को मंजूरी

कैबिनेट मीटिंग में यूनिवर्सिटी बनाने को मंजूरी

गुरुवार को झारखंड कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. इस मंत्रिपरिषद की बैठक में झारखंड में एक और यूनिवर्सिटी बनाने का फैसला लिया गया है. गिरिडीह में सर जेसी बोस यूनिवर्सिटी बनाने पर झारखंड सरकार ने अपनी सहमति दी है. गिरिडीह में बनने वाले इस यूनिवर्सिटी से कोडरमा और गिरिडीह के कॉलेज को जोड़ा जाएगा.

गुरुवार को सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में 40 एजेंडों पर मुहर लगी है. राज्य के 166 हाई स्कूलों को प्लस टू स्कूल में अपडेट किया जाएगा. इसके साथ एक कस्तूरबा गांधी विद्यालय, बालिका आवासीय विद्यालय और सुभाष बोस आवासीय विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों को मिलने वाले पैसों में भी बढ़ोतरी की गई है. अब से हर स्टूडेंट पर 2290 रुपए ख़र्च किए जाएंगे. इसके अलावा सरकार ने ढाई लाख रुपए स्कूल की मरम्मती और आधारभूत संरचना के लिए भी दिए हैं. साधे तीन लाख रुपए बिजली खर्च के लिए भी इन स्कूलों को दिए गए हैं. कुल मिलाकर सरकार ने 138 करोड़ रुपए सालाना खर्च करने को मंजूरी दी है. 

झारखंड में प्री स्कूलिंग को बढ़ावा देने के लिए और आंगनबाड़ी से बच्चों को जोड़े जाने के लिए आगनबाड़ी चलो अभियान पर 211 करोड़ 45 लाख रुपए खर्च करने पर सहमति  बनी है. इस अभियान के तहत 3 से 6 साल तक के बच्चों को आंगनबाड़ी से जोड़ा जाएगा. झारखंड सरकार प्रति बच्चा 1400 रुपए सालाना खर्च करेगी. 

राज्य के उप शास्त्री और शास्त्री स्तर के शिक्षक और कर्मियों को भविष्य निधि पेंशन देने पर फैसला लिया गया है. टाना भगत के परिजनों को 200 यूनिट फ्री बिजली देने पर भी सहमति बनी है.

jharkhand Champai Soren cabinet meeting champai soren Sir JC Bose University