Digital Era for Women: बिहार की महिलाएं डिजिटल इंडिया से दूर

Digital Era for Women: एनएफएचएस-5 ने बिहार में डिजिटल साक्षरता को दिए आंकड़ों के अनुसार केवल 20% महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रही हैं. वहीं 18% में बच्चियां या किशोरियां इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही हैं.

New Update
बिहार की महिलाएं डिजिटल इंडिया से दूर

बिहार की महिलाएं डिजिटल इंडिया से दूर

डिजिटलाइजेशन के इस दौर में आजकल एक सब्जी दूकानदार से लेकर ऑटो रिक्शा चालक तक सभी ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते है. हाल के दिनों में देश के सबसे पहले डिजिटल भिखारी राजू की मौत हो गई. राजू बिहार के बेतिया स्टेशन पर क्यूआर कोड लेकर भीख मांगा करता था.

Advertisment

देश में 10 साल पहले डिजिटल एरा की शुरुआत हुई थी, जिसने देश को इन्टरनेट की एक अलग दुनिया से जोड़ दिया. आज हर चीज में हम इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है, लेकिन इस डिजिटल एरा में भी महिलाओं को नजरंदाज किया जाता रहा है. बिहार में इस डिजिटल गैप को ज्यादा देखा जा सकता है.

एनएफएचएस-5 द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बिहार में महिलाओं द्वारा इंटरनेट उपयोग का प्रतिशत काफ़ी कम हैं. यहां मात्र 20.6% महिला ही इंटरनेट का उपयोग कर रहीं हैं. वहीं पुरुष द्वारा इंटरनेट उपयोग करने का प्रतिशत भी मात्र 43.6% है.

सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज ने रिपोर्ट में ‘बिहार में महिलाओं की इन्टरनेट’ पहुंच में न्यूनतम भागीदारी को लेकर चिंता जताई थी. रिपोर्ट में कहा गया था कि कैसे महिलाएं इंटरनेट और मोबाइल के पहुंच से आज भी कोसो दूर हैं. शहरी क्षेत्र की 38.4% महिलाएं और 58.4% पुरुष इंटरनेट का उपयोग करते हैं. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र 17% महिलाएं और 39.4% पुरुष इंटरनेट का उपयोग करते हैं.

एनएफएचएस-5, बिहार के आंकड़ों के अनुसार बारहवीं से अधिक की शिक्षा पाने वाली 72% से अधिक महिलाएं इंटरनेट का उपयोग करती हैं. वहीं पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई करने वाली महिलाओं में यह आंकड़ा सिर्फ 8% है. बड़ी उम्र की महिलाओं की तुलना में युवा महिलाओं/लड़कियों के इंटरनेट उपयोग की संभावना अधिक होती है. इसमें भी जिनके पास पैसा और संसाधन अधिक है, उनके इंटरनेट प्रयोग करने की संभावना भी अधिक है.

एनएफएचएस-5 ने बिहार में डिजिटल साक्षरता को दिए आंकड़ों के अनुसार केवल 20% महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रही हैं. वहीं 18% में बच्चियां या किशोरियां इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही हैं. वहीं लड़कियों के मुकाबले 80% लड़कों के पास इंटरनेट की सुविधा मौजूद है.

Digital India Digital Era for Women Digital gap in education Digital Female Education Female Education in digital era