सक्षमता परीक्षा एडमिट कार्ड आज से करें डाउनलोड, परीक्षा 12 मई से

सक्षमता परीक्षा के दूसरे चरण में 12 मई, 14 मई और 15 मई को परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा के लिए कुल 85,000 नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया है.

New Update
सक्षमता परीक्षा 12 मई से

सक्षमता परीक्षा 12 मई से

बिहार में शिक्षकों की दक्षता परखने और उन्हें राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए आयोजित होने वाली सक्षमता परीक्षा का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है. सक्षमता परीक्षा के दूसरे चरण की शुरुआत 12 मई से होगी, जो 15 मई तक जारी रहेगा. दूसरे चरण में 12 मई, 14 मई और 15 मई को परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. सक्षमता परीक्षा के लिए कुल 85,000 नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया है. 8 मई से इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की शुरुआत हो जाएगी.

Advertisment

आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

परीक्षा में शामिल होने वाले शिक्षक अभ्यर्थी सक्षमता परीक्षा की ऑफिशल वेबसाइट www.bsebsakshamta.com/login पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए शिक्षकों को अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड में अपनी जन्मतिथि को डालना होगा. बिहार बोर्ड ने सक्षमता परीक्षा में शामिल हो रहे शिक्षकों को साफ तौर पर कहा कि एडमिट कार्ड डाउनलोड होने के बाद उस पर जिला अधिकारी से हस्ताक्षर कराना होगा, तभी एडमिट कार्ड को मान्य माना जाएगा. बिना हस्ताक्षर वाले एडमिट कार्ड वाले शिक्षकों को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके अलावा बोर्ड ने यह भी निर्देश जारी किया है की मूल एडमिट कार्ड के खो जाने पर शिक्षक अभ्यर्थी को दोबारा सक्षमता परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा.

59 विषयों की परीक्षा

Advertisment

बता दें कि सक्षमता परीक्षा 2.0 में अलग-अलग कक्षाओं के शिक्षकों के लिए कुल 59 विषयों की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. क्लास 1 से 5 तक के लिए एक विषय की परीक्षा होगी. 6 से 8 तक के लिए 8 विषयों की परीक्षा, माध्यमिक(नौवीं से दसवीं) के लिए 19 विषयों और उच्च माध्यमिक (11 से 12वीं) के लिए 31 विषयों की परीक्षा ली जा रही है. परीक्षा में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई है. 

सक्षमता परीक्षा 2.0 में पहली परीक्षा में फेल हुए शिक्षक शामिल हो रहे हैं. इसके अलावा वैसे शिक्षक अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं जिन्हें पहले परीक्षा से बेहतर प्राप्तांक की इच्छा है.

चुनाव के बाद काउंसलिंग

बिहार में शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने वाली सक्षमता परीक्षा के पहले चरण का रिजल्ट जारी हुआ था. परीक्षा में पास हुए सभी शिक्षकों की 19 अप्रैल से काउंसलिंग होनी थी, जिसका डेट आगे बढ़ा दिया गया है. काउंसलिंग को लोकसभा चुनाव को देखते हुए आगे किया गया है.

competency test admit card bihar teacher competency test Bihar Teacher's exam