बिहार की चार स्वच्छांगिणी दिल्ली से आमंत्रित, गणतंत्र दिवस पर पीएम नरेन्द्र मोदी से करेंगी मुलाकात

पटना की महिला सफाई कर्मियों को दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है. पटना नगर निगम की चार महिला सफाई कर्मियों को इसके लिए चयनित किया गया है.

New Update
बिहार की चार स्वच्छांगिणी

बिहार की चार स्वच्छांगिणी दिल्ली से आमंत्रित

साल 2024 का गणतंत्र दिवस बिहार की महिला स्वच्छांगिणी के लिए बेहद खास रहने वाला है. पटना के मैनहोल की सफाई करने वाली स्वच्छांगिणी महिलाओं को दिल्ली में गणतंत्र दिवस में शामिल होने के लिए आमंत्रण भेजा गया है. इतिहास में पहली बार ऐसा मौका है जब पटना की महिला सफाई कर्मियों को दिल्ली परेड में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है.

Advertisment

पटना नगर निगम की चार महिला सफाई कर्मियों को इसके लिए चयनित किया गया है. यह चारों महिलाएं एक ऐसी टीम में है जो अत्याधुनिक मशीनों से पटना के मैनहोल की सफाई करती हैं. पटना को स्वच्छ और सुंदर रखने में इन महिला स्वच्छांगिणीयों का बड़ा योगदान है. इस समारोह में जाने के लिए जिन महिलाओं का चयन हुआ है उनमें रानी देवी, तेतरी देवी, रिंकू देवी और इंदु देवी शामिल है. यह सभी महिलाएं साल 2021 से ही पाटलिपुत्र और नूतन राजधानी अंचल के वार्डों के मैन होल की सफाई का काम करती हैं. यह महिलाएं मशीनों से मैनहोल की सफाई करती है.

स्वच्छांगिणी स्लम बस्तियों में रहने वाली महिलाओं को रोजगार देने के मकसद से शुरू किया गया था. महिलाओं को मशीन के जरिए मेन होल, सेप्टिक टैंक और नालों के सफाई का जिम्मा दिया जाता है. पटना नगर निगम के स्लम और बस्तियों में रहने वाली महिलाओं को इसके लिए ट्रेनिंग देती है और सफ़ाई के लिए मशीन उपलब्ध कराई जाती है. एक मशीन पर पांच महिलाएं काम करती हैं.

पटना नगर निगम से चयनित हुई महिलाओं ने मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि प्रधानमंत्री को नजदीक से देखने का सपना पूरा होने जा रहा है. समारोह में शामिल होने के साथ-साथ ही वह राजपथ और दिल्ली शहर भी घूमेंगी.

देश भर के 10 राज्यों से 257 महिला सफाई कर्मियों का इस साल गणतंत्र दिवस परेड में विशेष अतिथि के तौर पर चयन हुआ है. गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विशेष अतिथि के रूप में यह सभी महिला सफ़ाईकर्मी मिलेगी.

delhi republicdayparade Swachhganis