कल बिहार आ रहे गृह मंत्री अमित शाह, 4 राज्यों के सीएम भी होंगे शामिल

10 दिसंबर को राजधानी पटना में पूर्व क्षेत्रीय परिषद की बैठक का आयोजन किया जा रहा है. रविवार को तीन राज्यों के मुख्यमंत्री और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस बैठक में शामिल होंगे.

New Update
अमित शाह आएंगे बिहार

कल बिहार आ रहे गृह मंत्री अमित शाह

बिहार की राजधानी पटना में रविवार को तीन राज्यों के मुख्यमंत्री का आगमन होने वाला है. मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बिहार पधारने वाले हैं.

10 दिसंबर को राजधानी पटना में पूर्व क्षेत्रीय परिषद की बैठक का आयोजन किया जा रहा है. इस बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ पड़ोसी राज्यों के सीएम भी शामिल होंगे. उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस परिषद बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे. बैठक में शामिल होने के लिए पड़ोसी राज्य के मुख्यमंत्रीयों ने अपनी उपस्थिति की सूचना राज्य सरकार को सौंपी है.

इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

क्षेत्रीय परिषद बैठक में चारों राज्यों में पूंजी के निवेश को आकर्षित करने, खेती किसानी की दशा में सुधार लाने, पड़ोसी देशों के साथ सीमा क्षेत्र में आधारभूत संरचना निर्माण को लेकर और राज्यों के बीच समन्वय बनाने को लेकर चर्चा होगी. इसके साथ ही कई लंबित मामलों के निपटारे, नक्सलवाद इन सभी बिंदुओं पर भी चर्चा होनी तय है. 

कहा जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री के सामने सभी राज्य अपने-अपने मांगों को लेकर भी आ सकते हैं. जिसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार मुख्य राज्य का दर्जा देने की मांग जरूर करेंगे.

बिहार सरकार ने इस बैठक के लिए तैयारी पूरी कर ली है. गुरुवार को ही गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉक्टर एस सिद्धार्थ ने परिषद की बैठक को लेकर आयोजनों की समीक्षा की. ठहरने, खाने-पीने, गाड़ी, प्रोटोकॉल इत्यादि को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है. हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि इस बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी. रविवार को बैठक के बाद सभी मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्य है लौट जाएंगे.

nitishkumar hemantsoren amitshah Bihar