Jharkhand Cabinet Meeting: लोकसभा चुनाव से पहले 53 एजेंडों पर CM चंपई सोरेन की मुहर, स्कूली बच्चों को लेकर बड़ा ऐलान

शनिवार को झारखंड में सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई. जिसमें राज्य में सरकारी स्कूलों के 1 से लेकर 8 तक के बच्चों के लिए करीब 37 लाख स्कूल बैगों को बांटने की मंजूरी मिली है.

New Update
झारखंड कैबिनेट की मीटिंग

झारखंड कैबिनेट की मीटिंग

लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हो चुका है. अब इस ऐलान के बाद कोई भी सरकार नई योजनाओं और नए वादे को नहीं ला सकती है. चुनावी तारीखों के ऐलान के पहले झारखंड सरकार ने कैबिनेट की बैठक बुलाई, इस बैठक में सरकार ने कुल 53 एजेंडों पर अपनी सहमति दी है.

Advertisment

शनिवार को झारखंड में सीएम चंपई सोरेन की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई. जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसलों को लिया गया, जिसमें सबसे बड़ा फैसला सरकारी स्कूलों को लेकर लिया गया है. राज्य में सरकारी स्कूलों के 1 से लेकर 8 तक के बच्चों के लिए करीब 37 लाख स्कूल बैगों को बांटने की मंजूरी दी गई है. इसके अलावा आदिम जनजातीय क्षेत्र में 91 आंगनबाड़ी केंद्र खुलने को भी मंजूरी दी गई है.

जेटेट नियमावली 2024 को भी सरकार ने अपनी मंजूरी दी है. आंगनबाड़ी केंद्र पर सेनेटरी नैपकिन, गरम पोषाहार के लिए हर 3 महीने में गैस सिलेंडर का रिफिलिंग यानी साल में कुल चार सिलेंडरों की सुविधा योजनाओं को भी मंजूरी मिली है.

इसके अलावा पांच सालों में 50 लाख हेक्टेयर जमीन पर मिलेट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मंजूरी मिली है. जिसके लिए सरकार ने 50 करोड़ रुपए की राशि को मंजूर किया है.

836 गैर सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक स्कूलों और 144 माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना के लाभ के लिए कैबिनेट में मुहर लगी है. इसके अलावा 80 करोड़ रुपए राज्य सरकार ने किसान समृद्धि योजना के लिए स्वीकृत किए हैं 10 से अधिक सड़क निर्माण योजनाओं को भी कैबिनेट मीटिंग में मंजूर किया गया है.

Jharkhand Cabinet Meeting Champai Soren cabinet meeting jharkhand cm champai soren