Bihar News: शिक्षकों के लिए खुशखबरी, CM ने बदला केके पाठक का फैसला, ईद, रामनवमी पर मिलेंगी छुट्टियां

Bihar News: बिहार सरकार ने सोमवार को स्कूल शिक्षकों के लिए ईद-उल-फितर और रामनवमी पर अवकाश की घोषणा की है. CM का आदेश है कि 10 -11 अप्रैल को ईद-उल-फितर और 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी रहेगी. 

New Update
शिक्षकों की छुट्टियां मंजूर

शिक्षकों की छुट्टियां मंजूर

बिहार सरकार और शिक्षा विभाग इन दिनों एक दूसरे के विपरीत कई फैसले लेता हुआ नजर आता है. शिक्षा विभाग के फैसलों को बहाल करता है, तो बिहार सरकार उन फैसलों को वापस लेती है. ऐसा ही एक और मौका बिहार में देखने को मिला है, जब सरकार ने विभाग के फैसले को पलट दिया है. 

Advertisment

बिहार सरकार ने ईद और रामनवमी को शिक्षकों की होने वाली ट्रेनिंग को ना करने का फैसला सुनाया है और इन दोनों दिन छुट्टी देने का आदेश दिया है. सीएम नीतीश कुमार की तरफ से आए इस फैसले के बाद आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को इन दोनों नहीं कराया जाएगा.

10 और 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर की छुट्टियां

शिक्षा विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक़ बिहार सरकार ने सोमवार को स्कूल शिक्षकों के लिए ईद-उल-फितर और रामनवमी पर अवकाश की घोषणा की है. सीएम का आदेश है कि 10 और 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर और 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टियां रहेगी.

Advertisment

ईद, रामनवमी पर मिलेंगी छुट्टियां

बता दें कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीआरटी) पुराने और नए शिक्षकों के लिए आवासीय ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन कर रहा है. राज्य के 78 केन्द्रों पर 19,000 शिक्षकों को 6 दिनों की आवासीय ट्रेनिंग दी जा रही है. प्रदेश के सभी 6 लाख शिक्षकों को विभाग 19,000 शिक्षकों के एक बैच में कर ट्रेनिंग दे रहा है. शिक्षा विभाग ने यह ट्रेनिंग 8 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच में निर्धारित है. 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की तरफ़ से जारी इस शेड्यूल को सीएम नीतीश कुमार ने बदल दिया है. आए दिन केके पाठक शिक्षकों की छुट्टियों में कटौती के फैसले विवादों में रहते हैं, यह फैसला भी विवाद में चला गया था जिसके बाद कई मुस्लिम शिक्षकों ने इस ट्रेनिंग का विरोध किया था. मुस्लिम शिक्षकों ने इमारतें शरिया फुलवारी शरीफ को रविवार के दिन फोन कर इसे गंभीरता से लेने की मांग की थी. इमारतें शरिया के कार्यवाहक नाजिम मौलाना शिबली अल कासमी ने प्रदेश के मुखिया नीतीश कुमार और शिक्षा मंत्री समेत मुख्य सचिव को इस संबंध में संज्ञान लेने के लिए पत्र लिखा था.

मालूम कि इसके पहले भी शिक्षा विभाग ने होली के मौके पर शिक्षकों की ट्रेनिंग का आयोजन किया था. इसके अलावा गुड फ्राइडे के मौके पर भी ट्रेनिंग कराई गई थी. उस समय भी शिक्षा विभाग के आदेश का कई शिक्षक संगठनों और विभिन्न राजनेताओं ने विरोध किया था. संगठनों ने पत्र लिखकर विभाग को ट्रेनिंग की डेट आगे बढ़ने का आग्रह किया था, लेकिन शिक्षा विभाग ने ट्रेनिंग को रद्द नहीं किया था.

KK Pathak News bihar teacher's training holiday on eid bihar bihar school teachers holiday