STET फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ी, 7 जनवरी तक करें अप्लाई

BSEB की तरफ से STET परीक्षा के फॉर्म भरने की तारीख को बढ़ा दिया गया है. अब STET अभ्यर्थी 7 जनवरी 2024 तक परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जल्द ही आवेदन करने के लिए पोर्टल फिर से शुरू हो जाएगा.

New Update
STET फॉर्म भरने की तारिख बढ़ी.

STET फॉर्म भरने की तारिख बढ़ी

राज्य में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी टेस्ट के तौर पर एसटीटी (STET) परीक्षा का आयोजन होता है. बिहार STET परीक्षा के लिए आवेदन बीते साल 14 दिसंबर से ही शुरू हो गए थे, जिसकी आखिरी तारीख 2 जनवरी 2024 तक थी. हालांकि जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अभी तक फॉर्म अप्लाई कि नहीं किया है उनके लिए बड़ी खुशखबरी बिहार बोर्ड ने जारी की है.

Advertisment

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की तरफ से STET परीक्षा के फॉर्म भरने की तारीख को बढ़ा दिया गया है. अब STET अभ्यर्थी 7 जनवरी 2024 तक परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

बिहार बोर्ड ने STET के आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर कहा कि हैवी ट्रैफिक की वजह से आवेदन का पोर्टल बंद हो गया है. फॉर्म भरने की तारीख को आगे बढ़ाकर 7 जनवरी 2024 तक किया जा रहा है. जल्द ही आवेदन करने के लिए पोर्टल फिर से शुरू हो जाएगा.

परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे

Advertisment

STET परीक्षा में पेपर 1 और पेपर 2 में दोनों में ही 100 प्रश्न मुख्य विषय से पूछे जाएंगे. इसके अलावा 50 अंक के प्रश्न शिक्षक कला अन्य दक्षताओं से होंगे. यानी कुल 150 प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित कराई जाएगी जिसके लिए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में एमसीक्यू क्वेश्चन पूछे जाएंगे. जिसमें हर प्रश्न पर एक नंबर दिए जाएंगे और कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की पात्रता लाइफ टाइम के लिए रहेगी. 

पेपर वन यानी सेकेंडरी के अंतर्गत हिंदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी, मैथमेटिक्स, साइंस, फिजिकल एजुकेशन इत्यादि की परीक्षा होगी. पेपर 2 में भी हिंदी, उर्दू, इंग्लिश, संस्कृत, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर और म्यूजिक के विषयों की परीक्षा ली जाएगी.

परीक्षा के लिए आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए. महिला, बीसी, एबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में 3 साल की छूट दी जाएगी. दिव्यांग उम्मीदवारों को भी फॉर्म भरने में 10 साल की छूट दी जाएगी. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को 5 वर्ष की छूट परीक्षा फॉर्म में दी जा रही है.

फॉर्म की फ़ीस

सामान्य, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को आवेदन के तौर पर पेपर वन या फिर पेपर 2 के लिए 960 रुपए चुकाने होंगे. वही पेपर वन और पेपर 2 दोनों भरने के लिए 1140 रुपए फार्म के तौर पर चुकाने होंगे.

शिक्षक बनने के लिए जितने भी कैंडीडेट्स इंतजार कर रहे थे, उनके लिए यह बड़ा मौका है. इक्छुक अभ्यर्थी bsebstet2024.com पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

STETexam biharSTET Bihar