बिहार STET के लिए आया नोटिफिकेशन, आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू

14 दिसंबर 2023 से शुरू होकर अभ्यर्थी 2 जनवरी 2024 तक परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. गुरुवार शाम 4:30 बजे से शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे.

New Update
एसटीईटी की परीक्षा

बिहार STET के लिए आया नोटिफिकेशन

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड 14 दिसंबर से एसटीईटी परीक्षा के फॉर्म भरने की शुरुआत कर चुका है. शिक्षक बनने के लिए जितने भी कैंडीडेट्स इंतजार कर रहे थे, उनके लिए क्या बड़ा मौका है. बिहार बोर्ड ने परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. 

Advertisment

14 दिसंबर 2023 से शुरू होकर अभ्यर्थी 2 जनवरी 2024 तक परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. गुरुवार शाम 4:30 बजे से शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे. इक्चुक अभ्यर्थी bsebstet2024.com पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

परीक्षा में हर बार की तरह एमसीक्यू क्वेश्चन पूछे जाएंगे. जिसमें हर प्रश्न पर एक नंबर दिए जाएंगे और कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की पात्रता लाइफ टाइम के लिए रहेगी. 

पेपर वन यानी सेकेंडरी के अंतर्गत हिंदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी, मैथमेटिक्स, साइंस, फिजिकल एजुकेशन इत्यादि की परीक्षा होगी. पेपर 2 में भी हिंदी, उर्दू, इंग्लिश, संस्कृत, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर और म्यूजिक के विषयों की परीक्षा ली जाएगी.

Advertisment

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए. महिला, बीसी, एबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में 3 साल की छूट दी जाएगी. दिव्यांग उम्मीदवारों को भी फॉर्म भरने में 10 साल की छूट दी जाएगी. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को 5 वर्ष की छूट परीक्षा फॉर्म में दी जा रही है.

सामान्य, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों को आवेदन के तौर पर पेपर वन या फिर पेपर 2 के लिए 960 रुपए चुकाने होंगे. वही पेपर वन और पेपर 2 दोनों भरने के लिए 1140 रुपए फार्म के तौर पर चुकाने होंगे.

BSTET stet Bihar STET application form Bihar