Election date 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कल, EC कल दोपहर 3 बजे करेगा घोषणा

शनिवार को दोपहर 3:00 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. लाइव स्ट्रीम के जरिए आम चुनाव के कार्यक्रमों की जानकारी को साझा किया जाएगा. 

New Update
कल होगा चुनाव की तारीखों का ऐलान

कल होगा चुनाव की तारीखों का ऐलान

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर बीते कई दिनों से पेंच फंसा हुआ था. चुनाव आयोग के पद खाली रहने की वजह से इन तारीखों का ऐलान कई दिनों से अटक गया था. लेकिन 14 मार्च को दो नए चुनाव आयुक्त बनाए जाने के बाद अब इस काम में तेजी आई है. चुनाव आयुक्त बिना देरी किए हुए अपने काम में लग गए और चुनाव की तारीखों का ऐलान करने की घोषणा कर दी है.

Advertisment

चुनाव आयोग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स से इस बात की जानकारी दी है कि कल (शनिवार) को दोपहर 3:00 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. लाइव स्ट्रीम के जरिए आम चुनाव के कार्यक्रमों की जानकारी को साझा किया जाएगा. 

कल विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान

चुनाव आयोग के तारीखों के ऐलान के बाद ही देशभर में आचार संहिता लागू हो जाएगी.

Advertisment

चुनाव आयोग ने अपने पोस्ट में लिखा कि #आमचुनाव2024 और कुछ राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस शनिवार, 16 मार्च को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी. इसे ईसीआई के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइवस्ट्रीम किया जाएगा.

पोस्ट के मुताबिक विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कल किया जाएगा. जिसमें उड़ीसा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे राज्य शामिल है.

बता दे कि 14 मार्च को ही चुनाव आयोग में दो नए आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू की नियुक्ति की गई है. इन नियुक्तियों के बाद आज ही तीनों आयुक्त ज्ञानेश कुमार, सुखबीर संधू और के इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने चुनाव को लेकर बैठक की.

पिछली बार 2019 के आम चुनावों को सात चरणों में आयोजित किया गया था. 11 अप्रैल से 19 मई के बीच में चुनाव हुए थे, जिसमें 67.1 प्रतिशत मतदान हुआ था. वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी. वहीं पिछले चुनाव में 91 करोड़ वोटर्स थे, 2024 के आम चुनाव में करीब 97 करोड़ लोग वोट देंगे.

खबरों के मुताबिक इस बार का लोकसभा चुनाव 6 से 7 चरणों में कराया जा सकता है. लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है. इससे पहले नए सदन का गठन होगा.

loksabha election 2024 election commission of India Election date 2024